scriptभाजपा के पन्ना प्रमुख का जवाब पन्ना कमेटी से देगी कांग्रेस | BJP will reply to Panna chief's remarks on Cong | Patrika News
भोपाल

भाजपा के पन्ना प्रमुख का जवाब पन्ना कमेटी से देगी कांग्रेस

मतदाता सूची के हर पन्ने पर रहेगी नजरएक कमेटी में होंगे तीन सदस्य

भोपालJun 20, 2018 / 09:36 am

anil chaudhary

Congress

Congress

भोपाल. मतदाता सूची और बूथ मैनेजमेंट पर फोकस कर रही कांग्रेस अब १३ लाख पन्ना कमेटी गठित करेगी। एक कमेटी में तीन सदस्य होंगे, जो मतदाता सूची के हर पन्ने पर नजर रखेंगे। एक पन्ने में औसतन ३० मतदाताओं के नाम होते हैं। इस तरह एक सदस्य के हिस्से में 10 मतदाता आएंगे। एक बूथ पर औसतन ७०० मतदाता होते हैं। प्रदेश में ६५ हजार बूथ हैं। इन कमेटियों की मदद बूथ कमेटी भी करेगी। पार्टी के इस कदम को भाजपा के पन्ना प्रमुख का जवाब भी माना जा रहा है।
प्रदेश कांग्रेस ने मतदाता सूची में ६० लाख बोगस नाम होने की सूची चुनाव आयोग को सौंपी है। आयोग इसकी जांच करवा रहा है। पार्टी का मानना है कि भाजपा के इशारे पर सूची में एक-एक व्यक्ति के कई बार नाम शामिल किए गए हैं। पार्टी इन्हें हटाने की मांग कर रही है। अब इसके लिए पन्ना कमेटियों का गठन किया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस ने पन्ना कमेटियों के गठन की जिम्मेदारी जिलाध्यक्षों को सौंपी है। उन्होंने काम शुरू कर दिया है। कांग्रेस के प्रभारी सचिव इनकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इन कमेटियों के सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
– कैंप लगाकर जोड़ेगी युवा
इधर, कांग्रेस ने मंगलवार को ‘रोजगार की खोजÓ कैम्पेन फॉर्म जारी किया है। यह फॉर्म भरवाकर बेरोजगारों की खोज की जाएगी। फॉर्म में पूछा गया है कि उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिलता है या नहीं। सरकार से रोजगार के लिए कोई लाभ मिला या नहीं। इनके जवाब हां या न में देना है। वहीं, कांग्रेस की सरकार बनती है तो रोजगार के लिए उनसे सुझाव भी लिए जाएंगे। विधानसभावार कैंप लगाकर फॉर्म भरवाने की जिम्मेदारी एनएसयूआई को दी गई है। फॉर्म १५ जुलाई तक भरवाकर मुख्यमंत्री को भी भेजे जाएंगे।
– डाटा कलेक्शन की तैयारी
एनएसयूआई के राष्ट्रीय महामंत्री एवं मध्यप्रदेश प्रभारी अंकित डेडा और प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े ने पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने रोजगार के नाम पर युवाओं के साथ धोखा किया है। फॉर्म के जरिए पार्टी के पास युवाओं के नाम, पता, मोबाइल नम्बर के साथ शिक्षा की जानकारी जमा हो जाएगी।
– यह है बेरोजगारी की स्थिति
प्रदेश में करीब 1.41 करोड़ युवा हैं। प्रदेश में पिछले दो साल में 53 प्रतिशत बेरोजगार बढ़े हैं। दिसम्बर 2015 में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 15.60 लाख थी जो दिसम्बर 2017 में 23.90 लाख हो गई है। प्रदेश में 48 रोजगार कार्यालयों ने मिलकर 2015 में महज 334 लोगों को ही रोजगार उपलब्ध कराया था।

– रिटायरमेंट एज बढ़ाए जाने से नाराज हैं युवा
प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं करा पा रही है। सरकारी महकमों में नई भर्तियां नहीं हो रही हैं। वहीं, सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज ६० से बढ़ाकर ६२ साल किए जाने से युवा नाराज हैं। एेसे में कांग्रेस उनकी नाराजगी को वोट बैंक में बदलने की तैयारी में है। ‘रोजगार की खोजÓ कैम्पेन फॉर्म इसी का हिस्सा है।

अभी मतदाता सूची पर काम चल रहा है। इसक बाद पन्ना कमेटी तैयार हो जाएंगी। इनका निचले स्तर पर होगा। ये कमेटी अधिक से अधिक लोगों को मतदान केन्द्र तक लाने का काम भी करेगी।
– चंद्रप्रभाष शेखर, संगठन प्रभारी एवं उपाध्यक्ष, प्रदेश कांगे्रस

Home / Bhopal / भाजपा के पन्ना प्रमुख का जवाब पन्ना कमेटी से देगी कांग्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो