scriptआंख तक पहुंच गया था ब्लैक फंगस, एंडोस्कोपिक सर्जरी से बाहर निकाला संक्रमण | Black fungus had reached the eye, doctor saved the eyes of 109 people | Patrika News
भोपाल

आंख तक पहुंच गया था ब्लैक फंगस, एंडोस्कोपिक सर्जरी से बाहर निकाला संक्रमण

राजधानी के हमीदिया अस्पताल में 13 मरीजों को आंखों की रोशनी गंवानी पड़ी….

भोपालJun 13, 2021 / 03:28 pm

Ashtha Awasthi

gettyimages-1152771796-170667a.jpg

Black fungus

भोपाल। कोरोना से जूझने के बाद म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों के लिए अस्पतालों की म्यूकर टीम (ईएनटी और आइ स्पेशलिस्ट) वरदान साबित हुई। इस बीमारी का सबसे बड़ा दंश आंखों को गंवा देना था, लेकिन टीम ने एंडोस्कोपिक सर्जरी या ऑर्बिटल डिकंप्रेशन तकनीक से 109 मरीजों की रोशनी बचा चुकी है।

भोपाल के हमीदिया अस्पताल और एम्स में 40-40 मरीजों की रोशनी बचाई जा चुकी है। हालांकि बीमारी की गिरफ्त में आने पर कई मरीजों की आंख तक संक्रमण इस कदर फैल गया कि इसे निकालने के अलावा किोई दूसरा विकल्प नहीं था। राजधानी के हमीदिया अस्पताल में 13 मरीजों को आंखों की रोशनी गंवानी पड़ी ।

gettyimages-1217819810-170667a.jpg

इन्होंने दी मात

शाहजहांनाबाद के 26 वर्षीय रोशन कुकरेजा की नाक में खुजली और गंध आने के बाद हमीदिया में भर्ती कराया गया था। ब्लैक फंगस साइनस से होते हुए अपर ऑर्बिट वाले हिस्से में पहुंच गया था। सर्जरी से संक्रमण निकाला। संजय मीणा को आइएसबीटी स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। एंडोस्कोपी में संक्रमण आंख के पिछले हिस्से तक पाया गया। डॉक्टरों ने सर्जरी कर संक्रमण आंखों तक जाने से रोक लिया।

मौतों का आंकड़ा बहुत कम

राजधानी में ब्लैक फंगस के मामले भले ही बढ़ रहे हों, लेकिन यहां इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बहुत कम है। शहर में अब तक 360 मरीज सामने आ चुके हैं, इनमें से सिर्फ 34 की मौत ही हुई है। वहीं वरिष्ठ ईएनटी सर्जन डॉ. एसपी दुबे के मुताबिक यह जागरुकता के चलते हुआ है। लोग अब थोड़ी सी परेशानी में डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81w60y

Home / Bhopal / आंख तक पहुंच गया था ब्लैक फंगस, एंडोस्कोपिक सर्जरी से बाहर निकाला संक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो