scriptblack fungus : डॉक्टरों ने जब आपरेशन किया तो हाल देखकर दंग रह गए | black fungus The flies laid eggs in the woman's eye | Patrika News
भोपाल

black fungus : डॉक्टरों ने जब आपरेशन किया तो हाल देखकर दंग रह गए

black fungus : ब्लैक फंगस के बाद महिला की आंख निकाल दी गई थी। इससे बने आंख के छेद में मक्खियों ने दे दिए अंडे, चेहरे के अंदर मिले लार्वा और इल्लियां, इतनी इल्लियां निकलीें के पूरे ओटी में फैल गईं, ब्लैक फंगस के बाद बरती गई लापरवाही से प्रदेश में अपनी तरह का पहला मामला

भोपालFeb 12, 2022 / 01:13 am

pankaj shrivastava

Black fungus

Black fungus

black fungus : भोपाल। अक्सर हॉलीवुड हॉरर मूवीज मे वैम्पायर के मुंह से कीड़े या जानवर निकलते हुए दिखाई देते हैं। राजधानी में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया, जिसमें महिला की आंख से मक्खियों के लार्वा और अंडे बाहर निकले। दरअसल, राजगढ़ की रहने वाली महिला करीब एक साल पहले एक आंख में ब्लैक फंगस का संक्रमण हुआ था। इलाज के बाद महिला की आंख निकालनी पड़ी, वहीं नाक की हड्डी का बड़ा हिस्सा काटना पड़ा था। आंख निकालने के बाद वहां छेद हो गया था। डॉक्टरों ने हिदायत दी थी कि इसे हमेशा ढंक कर रखना है लेकिन महिला ने ध्यान नहीं दिया और मक्ख्यिों ने छेद के रास्ते से आंख के अंदर छत्ता बना लिया।
Black fungus

दूसरी आंख में दर्द की शिकायत लेकर पहुंची
महिला का ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक और स्टेट कोविड एंड म्यूकोरमाईकोसिस कमेटी के मेंबर डॉ.एसपी दुबे ने बताया कि जब महिला आई तो उसकी बाईं आंख के आस—पास सूजन थी। एंडोस्कोपी के माध्यम से हमने जब आंख का छेद में देखा तो दंग रह गए। वहां मक्खियों ने पूरा छत्ता बना कर अंडे दे दिए थे। वहीं करीब 150 अंडे लार्वा बन इल्लियों का रूप लेकर यहां वहां फैल रहे थे। करीब दो घंटे की सर्जरी कर हमने इल्लियां (माइट्स) बाहर निकाले। अब महिला की स्थिति ठीक है। उन्होंने बताया इल्लियों को एक जार में रखा गया था लेकिन वो निकल कर आईसीयू में फैल गईं।

ऑपरेशन के बाद म्यूकार की हुई पुष्टि
उन्होंने बताया कि प्रदेश में संभवत: यह पहला मौका है जब मरीज के चेहरे में इल्लियां जम गई हों। उन्होंने बताया कि महिला के नाक और जबड़े की हड्डी निकाली और जांच के लिए भेजा तो उसमें म्यूकर या ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। करीब दस दिन एडमिट रहने के बाद उसे 15 दिन के लिए एम्फोटेरेसिन बी देकर डिस्चार्ज किया गया।

साफ सफाई और सावधानी बहुत जरूरी
डॉ.एसपी दुबे कहते हैं कि जिन ब्लैक फंगस के इलाज के बाद सावधानी बहुत जरूरी है। ऐसे खुले हिस्से को हमेशा ठंक कर रखना चाहिए। ताउम्र मच्छरदानी का प्रयोग करें ताकि कोई कीट अंदर ना चला जाए। हर रोज साफ सफाई बहुत जरूरी है। अगर यह महिला १० दिन लेट हो जाती तो इल्लियां रेंग कर इसके दिमाग तक पहुंच जातीं और उसकी जान पर संकट हो सकता था।

Home / Bhopal / black fungus : डॉक्टरों ने जब आपरेशन किया तो हाल देखकर दंग रह गए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो