scriptनर्तकियों पर उड़ाते हैं पैसा लेकिन रामलीला के राम को भेजते हैं खाली हाथ | Blow money on dancers but send Ram of Ramlila to empty hands | Patrika News
भोपाल

नर्तकियों पर उड़ाते हैं पैसा लेकिन रामलीला के राम को भेजते हैं खाली हाथ

– अभिनयन में हुआ नाटक रामरमैया का मंचन , समाज में हर व्यक्ति का दोहरा चरित्र हर दूसरे व्यक्ति को अच्छे और नेक काम करने की नसीहत देता है।
 

भोपालJul 21, 2018 / 08:19 am

hitesh sharma

ram

नर्तकियों पर उड़ाते हैं पैसा लेकिन रामलीला के राम को भेजते हैं खाली हाथ

भोपाल। मप्र जनजातीय संग्रहालय में अभिनयन शृंखला के तहत शुक्रवार को मोहम्मद जहांगीर(बालाघाट) के निर्देशन में नाटक रामरमैया का मंचन संग्रहालय सभागार में हुआ। यह नाटक कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की कहानी रामलीला पर आधारित है। यह नाटक समाज के ढोंग और पाखण्ड की पोल भी खोलता है।

राम का चरित्र निभा रहे लोक कलाकार

जहां समाज का हर व्यक्ति दोहरा चरित्र रखता है और हर दूसरे व्यक्ति को अच्छे और नेक काम करने की नसीहत देता है। नाटक में एक बच्चा समाज के दोहरे उसूलों को समझ नहीं पाता। वो रामलीला में राम का चरित्र निभा रहे लोक कलाकार को वास्तविक भगवान राम समझ बैठता है।

नर्तकियों पर खूब पैसा लुटाते

जब रामलीला के आयोजन हेतु जब चंदा कम पड़ता है, तो गांव का चौधरी नई तरकीब निकालता है और नर्तकियों को बुलाकर नृत्य आयोजित करवाता है। गांव के लोग नर्तकियों पर खूब पैसा लुटाते हैं। उन्हीं लोगों में उस बच्चे का पिता भी होता है। नर्तकियों पर अपने पिता को पैसे लुटाते देखकर वो बच्चा स्वयं को लज्जित महसूस करता है।

 

news

नर्तकियों पर उड़ाते हैं लेकिन रामजी के नाम पर नहीं देते पैसा
वहीं रामलीला के समापन पर रामलीला में राम-लक्षमण और सीता का चरित्र निभा रहे लोक कलाकारों को चौधरी बिना पैसे दिये ही वापस कर देता है। रामजी को खाली हाथ जाते देख, वो बच्चा अपने पिता के पास जाता है और पैसे मांगता है।

लेकिन वो पैसे देने से इनकार कर देता है, फिर वो बच्चा अपने जेब खर्च से बचाए पैसे रामजी को देता है, जिसे लेकर वो चले जाते हैं। उस नन्हें बालक का मन यह देखकर व्यथित हो जाता है कि नर्तकियों के लिए सारे लोग यहां तक की उसके पिता भी पैसे लुटाते हैं लेकिन रामजी के नाम पर कोई पैसे नहीं देता। समाज के इस दोहरे चरित्र को बच्चा समझ नहीं पाता है।

Home / Bhopal / नर्तकियों पर उड़ाते हैं पैसा लेकिन रामलीला के राम को भेजते हैं खाली हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो