scriptBoard Exam 2024: चुनावों के कारण जल्द आने वाला है रिजल्ट, इस बार मिलेंगे बोनस अंक | Board Exam 2024 Result 10th 12th issue soon in April students get bonus Number | Patrika News
भोपाल

Board Exam 2024: चुनावों के कारण जल्द आने वाला है रिजल्ट, इस बार मिलेंगे बोनस अंक

Board Exam 2024 Result Coming Soon: इस बार जल्द ही बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा…लोकसभा चुनावों के कारण 10वीे 12वीं की कॉपियां चेक करने का काम जल्द ही पूरा होने वाला है…जाने कब आएगा बोर्ड का रिजल्ट…

भोपालMar 18, 2024 / 12:16 pm

Sanjana Kumar

board_exam_result.jpg

Board Exam 2024 Result Coming Soon: बोर्ड परीक्षा (Board Exam) का मूल्यांकन तेज हो गया है, इस बार जल्द रिजल्ट (Result) घोषित करने की तैयारी है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले नतीजे जारी हो सके इसके लिए बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में तेजी लाई गई है। प्रदेश के अलग-अलग केन्द्रों पर अब तक करीब पचास लाख उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Sheets) की जांच हो चुकी है। जो कुछ मूल्यांकन का 50 प्रतिशत है।

जानकारों ने बताया कि अप्रेल के पहले हफ्ते तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। राजधानी सहित प्रदेश के सभी जिलों में 10वीं और 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं (Answer sheet) का मूल्यांकन किया जा रहा है। करीब 25 हजार शिक्षकों को इस काम में लगाया गया है। इस बीच लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। जिम्मेदारों ने बताया कि इसे देखते हुए हमारी कोशिश मार्च के अंत तक मूल्यांकन पूरा करने की है।

12वीं के 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों को रसायन शास्त्र में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा 12वीं के गणित में चार प्रश्नों के आदर्श उत्तर में त्रुटि होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे।

 

कक्षा पांचवीं और आठवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सोमवार से काम शुरू हो चुका है। इसके लिए राजधानी में चार केन्द्र बनाए गए हैं। 31 मार्च तक मूल्यांकन पूरा करने का लक्ष्य है। मूल्यांकन में शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। जांच के लिए टीचर्स केन्द्रों पर पहुंच गए हैं।

बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए काम चल रहा है। यह पचास प्रतिशत पूरा हो चुका है। अप्रेल के पहले या दूसरे सप्ताह तक मूल्यांकन पूरा करने की कोशिश हो रही है।
– केडी त्रिपाठी, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल

Home / Bhopal / Board Exam 2024: चुनावों के कारण जल्द आने वाला है रिजल्ट, इस बार मिलेंगे बोनस अंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो