scriptआप भी हैं बीपी और हार्ट के मरीज तो तुरंत कर लें ये व्यवस्था | BP and heart patients should make this arrangement immediately | Patrika News
भोपाल

आप भी हैं बीपी और हार्ट के मरीज तो तुरंत कर लें ये व्यवस्था

अगर आप भी ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज हैं, तो अपनी दवाईयों की व्यवस्था खुद कर लें.

भोपालMar 05, 2022 / 10:59 am

Subodh Tripathi

आप भी हैं बीपी और हार्ट के मरीज तो तुरंत कर लें ये व्यवस्था

आप भी हैं बीपी और हार्ट के मरीज तो तुरंत कर लें ये व्यवस्था

राजगढ़/नरसिंहगढ़ अगर आप भी ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज हैं, तो अपनी दवाईयों की व्यवस्था खुद कर लें, क्योंकि सरकारी अस्पताल में दवाईयों का स्टॉक खत्म हो गया है, ऐसे में जो मरीज अस्पताल के भरोसे बैठे थे, वे खाली हाथ लौट रहे हैं। क्योंकि यहां दवाईयां नहीं बची है।


दवाई नहीं लेने से जीवन का खतरा
चूंकि बीपी, शुगर और हार्ट के मरीजों को रोज दवाई लेना जरूरी होता है, दवाई लेने में गेप करने से गंभीर समस्या हो सकती है, अगर आप बीच में अचानक दवाई लेना बंद करते हैं, तो आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है, इसलिए जिस व्यक्ति को बीपी, शुगर या हार्ट की दवाई एक बार शुरू हो जाती है, तो उसे हमेशा खाना पड़ती है, चूंकि अधिकतर लोग सीधे एक माह की दवाई ले आते हैं और जब वह बिल्कुल खत्म हो जाती है, तब लेने पहुंचते हैं, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो सावधान हो जाईये, क्योंकि अस्पताल में दवाईयां नहीं मिल रही है। इसलिए जरूरी दवाईयां भले ही मेडिकल से ले लें, लेकिन समय पर जरूर लें। ताकि आपका ब्लड प्रेशर, शुगर आदि स्थिति कंट्रोल में रहे।

नगर के शासकीय सिविल अस्पताल में उपचार के लिए जाने वाले कई मरीज इन दिनों अपनी बीमारियों का सुलभ उपचार नहीं मिल पाने के कारण परेशान है। यहां आने वाले कई मरीजों को या तो बाजार से महंगी दवाएं खरीद कर अपना उपचार करवाना पड़ रहा है या फिर उपचार के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : पति को खुद के कपड़े पहनाती थी पत्नी, जब वो बन गया खूबसूरत लड़की तो उलझ गया मामला

दरअसल, सिविल अस्पताल नरसिंहगढ़ में इन दिनों कई प्रकार की जीवन रक्षक और जरूरी दवाइंयों की कमी है। हालत यह है की जरूरी दवाइयां नहीं होने के कारण कई बार तो अस्पताल में संचालित सरदार वल्लभ भाई पटेल औषधि वितरण का काउंटर बंद पड़ा रहता है। इसके बावजूद अस्पताल के डॉक्टर उन्हीं दवाइयों का मरीज के पर्चे में लिख रहे हैं। ऐसे में मरीजों को मजबूरन ये दवाइयां बाजार से खरीदकर अपना उपचार करना पड़ रहा है। अस्पताल में दवाइयों की इसी कमी की जानकारी देते हुए सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि अस्पताल में बेहद जरूरी श्रेणी में आने वाली बीपी (रक्तचाप) की दवाई ही नहीं मिल पा रही। उन्होंने बताया कि टेल्मीसार्टन 40 एमजी की दवाई अस्पताल में नहीं है। यह दवाई हार्ट अटैक, हाई बीपी के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है। डाक्टरों द्वारा यह दवाई मरीजों को लिखी जा रही है, लेकिन काउंटर पर नहीं मिलने कारण मरीजों को उसे बाहर की निजी दुकानों से लेना पड़ रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88jclk

Home / Bhopal / आप भी हैं बीपी और हार्ट के मरीज तो तुरंत कर लें ये व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो