scriptबीपीएल उपभोक्ताओं को एक किलो दाल और पांच किलो चावल देना थे, कई दुकानों पर नहीं बंटा | BPL consumers were to be given one kg of pulses and five kg of rice, | Patrika News
भोपाल

बीपीएल उपभोक्ताओं को एक किलो दाल और पांच किलो चावल देना थे, कई दुकानों पर नहीं बंटा

– प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत, प्रति बीपीएल कार्ड धारक को निशुल्क मिलना था, अप्रैल, मई और जून तक था

भोपालJul 10, 2020 / 09:24 pm

प्रवेंद्र तोमर

बीपीएल उपभोक्ताओं को एक किलो दाल और पांच किलो चावल देना थे, कई दुकानों पर नहीं बंटा

बीपीएल उपभोक्ताओं को एक किलो दाल और पांच किलो चावल देना थे, कई दुकानों पर नहीं बंटा

भोपाल. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राजधानी में प्रति परिवार एक किलो दाल और पांच किलो चावल प्रतिमाह निशुल्क देना था। अप्रेल, मई जून के बाद अब ये कोटा बढ़ाकर नबंवर कर दिया है । लेकिन शहर की कई राशन दुकानों पर ये कोटा पूरा नहीं बंटा। कहीं तुअर दाल तो कहीं चने की दाल ही दी गई। यही स्थिति चावल के कोटे में भी कई है। बड़ी बात ये है कि जिले के बीपीएल परिवारों को दिए जाने वाले निशुल्क राशन की एंट्री कार्ड धारको के कार्ड पर भी जाती है, लेकिन वह इतनी स्पष्ट नहीं की जाती कि वह समझ में भी आए। इससे कहीं न कही मुफ्त राशन के मामले में बड़ा गड़बडझाला हो रहा है।
राजधानी में करीब सवा तीन लाख बीपीएल कार्ड धारक हैं, इन लोगों को परिवार सहित अलग-अलग सरकारी दुकानों से राशन मिलता है। कोरोना के दौरान सरकार की तरफ से बेघर, बेसहारा लोगों को मुफ्त राशन बांटा गया जिसके पीडि़़त आज भी सामने आ जाते हैं, जिनको राशन नहीं मिला। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक परिवार को एक किलो तुअर या चना दाल के साथ प्रतिसदस्य पांच किलो चावल दिया जा रहा है। लेकिन इसमें भी कोटा आधे से कम पहुंच रहा है। गैस पीडि़त संघर्ष मोर्चा के बालकृष्ण नामदेव बताते हैं कि गैस पीडि़त वार्डों की कई दुकानों पर राशन पहुंचा ही नहीं है। जुलाई का कोटा आने में देरी हो रही है। आधार फीड का जो काम किया जा रहा है, उसमें भी सर्वर की परेशानी के चलते आधार फीड करने में परेशानी हो रही है।
15 हजार सदस्यों के नाम सर्वर से हटे
राजधानी में पीओएस मशीनों में आधार अपडेशन में की गई अक्षरों की गड़बड़ी के बाद से 15 हजार सदस्यों के नाम सर्वर से हट गए हैं। अभी तक उनको अपडेट न करने से उनको राशन नहीं मिल रहा है। इस मामले में गैस पीडि़त बुजुर्ग महिलाएं ज्यादा हैं। जिनके यहां चूल्हा जलने तक की समस्या हो जाती है। इस मामले में जिला आपूर्ति अधिकारी ज्योतिशाह नरवरिया से सम्पर्क किया गया, लेकिन नहीं हो सका।

Home / Bhopal / बीपीएल उपभोक्ताओं को एक किलो दाल और पांच किलो चावल देना थे, कई दुकानों पर नहीं बंटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो