scriptफर्नीचर कारोबारी को क्यूआर कोड भेज खाते से निकाले 95 हजार रुपए | Businessman duped of Rs 95k in QR code fraud | Patrika News
भोपाल

फर्नीचर कारोबारी को क्यूआर कोड भेज खाते से निकाले 95 हजार रुपए

भोपाल के कई थानों में साइबर फ्रॉड के मामले दर्ज

भोपालOct 03, 2021 / 01:01 am

govind agnihotri

Businessman duped of Rs 95k in QR code fraud

फर्नीचर कारोबारी को क्यूआर कोड भेज खाते से निकाले 95 हजार रुपए

भोपाल. शाहपुरा निवासी फर्नीचर कारोबारी से जालसाज ने फर्नीचर खरीदने के नाम पर करीब एक लाख रुपए की चपत लगा दी। इसी प्रकार अयोध्या नगर में रहने वाले एक सेवानिवृत्त व्यक्ति के खाते से केवायसी अपडेट करने के नाम पर ठग ने 40 हजार रुपए निकाल लिए। पुलिस ने दोनों मामलों में धोखाधड़ी का प्ररकण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

फर्नीचर खरीदने के नाम पर धोखा
शाहपुरा थाना पुलिस के अनुसार शुभादीप पुत्र देवाशीष शाह, आकृति ईको सिटी शाहपुरा में रहते हैं। वह फर्नीचर के कारोबारी हैं। उन्होंने 13 सितंबर को अपने फर्नीचर का विज्ञापन ओएलएक्स पर अपलोड किया था। एक व्यक्ति ने उन्हें फोन कर कहा कि उसने विज्ञापन देखा है और वह फर्नीचर खरीदना चाहता है। फरियादी ने भी फर्नीचर बेचने का सौदा कर लिया। इसके बाद जालसाज ने कहा कि मैं आपके मोबाइल पर एक लिंक भेज रहा हूं, उसका क्यूआर कोड स्कैन कर देना तो आपके बैंक खाते में फर्नीचर की पूरी राशि पहुंच जाएगी। इसके बाद आप मेरे बताए पते पर फर्नीचर की डिलीवरी करा देना। 23 सितंबर को फरियादी ने सहमति दी और मोबाइल पर आए क्यूआर कोड को स्कैन कर दिया। क्यूआर कोड स्कैन करते ही शुभादीप के खाते से तीन बार में 30-30 हजार रुपए और एक बार पांच हजार रुपए कट गए। इस तरह फरियादी के खाते से 95 हजार रुपए जालसाज ने निकाल लिए।

बैंक केवायसी अपडेट करने पर ठगी
अयोध्या नगर थाना पुलिस के अनुसार बसंत स्वरूप सक्सेना अयोध्या नगर में परिवार सहित रहते हैं। वे रिटायर्ड अधिकारी हैं। उनका सोनागिरी स्थित बैंक ऑफ इंडिया में पेंशन खाता है। एक जालसाज ने उन्हें फोन कर कहा कि आपके बैंक खाते की केवायसी अपडेट नहीं है। अगर केवायसी अपडेट नहीं कराते हैं तो खाता बंद हो जाएगा। इसके बाद आप पेंशन के रुपए नहीं निकाल सकेंगे। फरियादी ने वृद्ध होने का हवाला देकर आसान उपाय पूछा तो जालसाज ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक ऑनलाइन केवायसी अपडेट कराने की सुविधा देता है। मैं आपसे कुछ जानकारी मांगूंगा, आप जानकारी देना तो आपका केवायसी अपडेट हो जाएगा। जालसाज ने बातों में उलझाकर फरियादी ने उनका एटीएम नंबर पूछा, इसके बाद उनमें मोबाइल पर आया ओटीपी भी पूछ लिया। फरियादी ने जैसे ही ओटीपी बताया उनके खाते से दो बार 20-20 हजार रुपए कट गए।

नौकरी के नाम पर युवती को झांसा
कोलार थाने में बंजारी क्षेत्र में रहने वाली 19 वर्षीय युवती ने अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज कराया है। पीडि़ता के मुताबिक आरोपी ने उसके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर लिया था और कुछ आपत्तिजनक फोटो तैयार कर लिए थे। अब नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे की मांग की जा रही है। पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत पर मामला दर्ज कर अज्ञात आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

Home / Bhopal / फर्नीचर कारोबारी को क्यूआर कोड भेज खाते से निकाले 95 हजार रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो