scriptशरीर में दिखें अगर ये 3 संकेत तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है कैंसर | cancer symptoms causes and prevention in hindi | Patrika News

शरीर में दिखें अगर ये 3 संकेत तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है कैंसर

locationभोपालPublished: Apr 04, 2019 11:20:56 am

Submitted by:

Faiz

शरीर में दिखें अगर ये 3 संकेत तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है कैंसर

health news

शरीर में दिखें अगर ये 3 संकेत तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है कैंसर

भोपालः कैंसर बहुत ही बड़ी और गंभीर बीमारी है। इसका नाम सुनते ही किसी का भी पसीना छूट सकता है। लोगों में इस बीमारी के डर का मुख्य कारण इसलिए है क्योंकि, शरीर में फैलने के बाद इस बीमारी का इलाज होना संभव नहीं होता। अगर ये बीमारी किसी के शरीर में फैल जाए, तो उसकी जान भी ले सकती है और इसका इलाज भी काफी महंगा होता है। यदि इसका इलाज भी हो तो इंसान के बचने की गारंटी नहीं दी जा सकती। इसीलिए हमें अपने स्वास्थ का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे 3 संकेतों के बारे में बताने वाले हैं, जो कैंसर होने से पहले आपका शरीर आपको देता है। यदि ये संकेत आपको मिलें तो इसे नज़रअंदाज बिल्कुल भी ना करें और तुरंत चिकित्सक से परामर्श करें।

ये 3 संकेत दिखें तो हो जाएं सतर्क

1-अगर आपके शरीर पर छोटे छोटे घाव बनने लगें, जो जल्दी ही ठीक ना हों और थोड़े दिनों के भीतर इनसे पस या खून आने लगे तो ये संकेत है कि आपको स्किन कैंसर हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से मिलने की ज़रूरत है। क्योंकि, स्किन कैंसर के दौरान शरीर की त्वचा सड़ने लगती है और घाव का रूप लेने लगती है।

2-अगर आपको अचानक ही खांसी की समस्या शुरु हो जाए, जो सामान्य उपचार करने पर ठीक ना हो। कुछ समय में खांसी के साथ बलगम आए, जिसकेसाथ में खून भी निकले तो ये संकेत है कि, आपको फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। ऐसे में तुरंत आपको किसी अच्छे चिकित्सक से मिलने की ज़रूरत है। बता दें कि, फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण धुम्रपान होता है या फिर ये उन लोगों को होता है, जो प्रदूषित वातावरण में रहते हैं।

3-अगर आपको पैशाब करते समय उसका रंग लाल सा दिखे यानी आपको ऐसा लगे कि, आपके पैशाब में खून आ रहा है, तो ये प्रोस्टेड कैंसर का लक्षण हो सकता है। प्रोस्टेट कैंसर में व्यक्ति को काफी पीड़ा का सामना करना पड़ता है। हालांकि, इसका इलाज संभव है, इसलिए तुरंत ऐसे लक्षण दिखाई देने पर संबंधित चिकित्सक से परामर्श करें।

कुछ ज़रूरी बातें

यदी आपको या आपके किसी करीबी में इन तीनों लक्षणों में से कोई एक दिखाई दे तो घबराएं नहीं, तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से संपर्क करें। इस जानकारी को देने का उद्देश्य ये है कि, अगर सही समय पर पीड़ित का इपचार शुरु हो जाए, तो कैंसर से छुटकारा पाया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो