scriptआरक्षण पर छात्र ने पूछा ये सवाल तो सीएम ने दिया ऐसा जवाब .. | career counseling related questions to ask mp Chief Minister Shivraj | Patrika News
भोपाल

आरक्षण पर छात्र ने पूछा ये सवाल तो सीएम ने दिया ऐसा जवाब ..

सीएम से डायरेक्ट बात करने के लिए अभी डायल करे ये नंबर

भोपालMay 21, 2018 / 11:48 am

KRISHNAKANT SHUKLA

shivraj

सीएम से डायरेक्ट बात करने के लिए अभी डायल करे ये नंबर

भोपाल। मुख्यमंत्री करियर काउंसलिंग की पहल सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 12वीं कक्षा के स्कूली छात्र छात्राओं से फोन पर सीधे बातचीत की। इसका लाइव प्रसारण रेडियों पर किया गया।

फोन इन कार्यक्रम आरक्षण पर एक छात्र ने सवाल में पूछा – आरक्षण व्यवस्था के चलते लैपटॉप नही पा सका। पढ़ाई में जाति न देखिये। तो cm का जवाब में कहा कि – जो लोग बरसो से पीछे रहे.. हमे उनके लिये भी सोचना चाहिये.. सरकार सबके लिये काम कर रही है। हमें हमारे हृदय को बड़ा रखना चाहिये।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूली छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है। लक्ष्य के बिना सफलता नहीं मिलती लक्ष्य है तो मंजिल पूरी करने में दिक्कत नहीं होती। उन्होंने कहा कि लक्ष्य पाने के लिए प्लान तैयार करना पड़ेगा।

न्यू इंडिया के लिए नया मध्य प्रदेश बनाना चाहता हूं। मीडिया से अनौपचारिक चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री करियर काउंसलिंग पहल की जानकारी तो दी, लेकिन अन्य सवालों को टाल गए। पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम पर मुख्यमंत्री ने चुप्पी साध ली।
उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि आज सिर्फ बच्चों की बात होगी।

डायल करना होगा ये नंबर
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 12वीं की परीक्षा में जो विद्यार्थी 10 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए है वे छात्र इस अवसर का लाभ ले सकते है। इसके लिए 21 मई को फोन इन कार्यक्रम शुरू होगा जिसमें सीएम शिवराज से बात कर करियर मार्गदर्शन ले सकेंगे। Chief Minister’s phone number करियर से संबंधित सवाल पुछने के लिए फोन नंबर 0755-2770020 जारी कर दिया गया है।

shivraj

करीब डेढ़ घंटे चलेगा कार्यक्रम

राजधानी भोपाल के मॉडल स्कूल से 21 मई को सुबह 10 बजे यह कार्यक्रम सीएम शिवराज द्वारा शुरू होगा, फोन इन कार्यक्रम करीब डेढ़ घंटे चलेगा। इसमें पांच सौ से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री टेलीफोन पर आने वाले कॉल पर विद्यार्थियों से बात कर उन्हें रोजगार और रोजगारपरक पढाई करने में करियर संबंधी मार्गदर्शन करेंगे।

सीएम ने दी ये बड़ी सौगात
– 12वीं कक्षा में 70% से अधिक अंक लाने वाले बच्चों की उच्च शिक्षा की पूरी फीस प्रदेश सरकार भरवायेगी।
– आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेघावी छात्रों के आगामी पढ़ाई का खर्च सरकार देगी।

21 से 30 मई तक करियर काउंसलिंग शिविर
प्रदेश सरकार 12वीं के 1.12 लाख विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के बारे में जानकारी देने के लिए कॅरियर काउंसलिंग शिविर का आयोजन कर रही हैं, यह कार्यक्रम 21 से 30 मई तक प्रदेशभर के विकासखंड मुख्यालय स्थित मॉडल और उत्कृष्ट स्कूलों में आयोजित किए जाएगा। शिविर में विद्यार्थी को प्रदेश सरकार द्वारा चल रही करियर संबंधी योजनाओं के बारे जानकारी दी जाएगी, साथ ही भविष्य के करियर से संबंधित सवालों के बारे में जवाब देते हुए, मांर्गदर्शन दिया जाएगा।

Home / Bhopal / आरक्षण पर छात्र ने पूछा ये सवाल तो सीएम ने दिया ऐसा जवाब ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो