scriptइंडियन रेलवे ने निकाली एक और वैकेंसी, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, अभी करें आवेदन | central railway recruitment 2018 apply for apprentice posts 28 june | Patrika News

इंडियन रेलवे ने निकाली एक और वैकेंसी, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, अभी करें आवेदन

locationभोपालPublished: Jun 28, 2018 06:37:06 pm

Submitted by:

Manish Gite

इंडियन रेलवे ने निकाली एक और वैकेंसी, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, अभी करें आवेदन

indian railway

इंडियन रेलवे ने निकाली एक और वैकेंसी, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, अभी करें आवेदन

भोपाल। मध्यप्रदेश के हजारों बेरोजगार युवाओं ने हाल ही में रेलवे ने निकाली 90 हजार नियुक्तियों में आवेदन किया है। इसमें मध्यप्रदेश से ही अकेले चार से पांच लाख युवाओं ने आवेदन किया है। रेलवे ने एक कदम और बढ़ते हुए दसवीं पास के लिए भी वैकेंसी निकाली है। भारतीय रेलवे ने साउथ सेंट्रल रेलवे के बाद सेंट्रल रेलवे ने भी अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन मंगाए हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड के भोपाल स्थित दफ्तर में भी जानकारी लेने के लिए उम्मीदवार पहुंच रहे हैं। यदि आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं और योग्य हैं तो आपर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कि आवेदन की प्रक्रिया पहले ही चल रही है और इसके लिए अंतिम तीन दिन शेष हैं।

देखें : रेलवे भर्ती बोर्ड भोपाल की वेबसाइड

ढाई हजार से अधिक हैं पद
भारतीय रेलवे ने जो पद निकाले हैं उसमें 2573 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इनमें मुंबई के लिए 1799, भुसावल के लिए 421 पद, पुणे के लिए 152 पद, नागपुर के लिए 107 पद और महाराष्ट्र के सोलापुर के लिए 93 पद आरक्षित रखे गए हैं।

यह योग्यता है जरूरी
रेलवे में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को देश के किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा मंडल से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। यदि छात्र ने आईटीआई कोर्स भी किया है तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।

 

यह है चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन 10वीं और आईटीआई की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्‍ट में चयन के बाद, लिस्‍ट में शामिल उम्मीदवारों के ओरिजिनल दस्‍तावेजों की जांच की जाएगी और मेडिकल एग्‍जामिनेशन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
भारतीय रेलवे में आवेदन के लिए 26 जून से प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार अंतिम तिथि 25 जुलाई तक आवेदन कर पाएंगे।

24 से कम हो आयु
रेलवे में अप्रिंटेस के पदों पर आयु सीमा 15 से 24 रखी गई है। एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी।

 

100 रुपए फीस लगेगी
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ ही 100 रुपए की फीस भी देना पड़ेगी। इसके साथ ही एससी-एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देना होगा।

दो दिन में करें आवेदन
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने अलग-अलग जोन में महिला-पुरुष वर्ग में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टरों के 9739 पदों के लिए आवेदन मंगाए थे। इसकी अंतिम तारीख 30 जून है। उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rpfonlinereg.co.in/ पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो