मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: प्रदेश के 1 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा, ऐसे लें योजना का लाभ

राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये कुल 4000 रूपये की सम्मान निधि देने का फैसला किया है।

By: Pawan Tiwari

Published: 25 Sep 2020, 09:37 AM IST


भोपाल. मध्यप्रदेश में उपचुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए बड़ा एलान किया है। इस योजना से मध्यप्रदेश के करीब 1 करोड़ किसानों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपये, कुल 6000 रूपये प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं। अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये कुल 4000 रूपये की सम्मान निधि देने का फैसला किया है।

किसानों को मिलेंगे 10 हजार
केंद्र व राज्य सरकार की इन योजनाओं की कुल राशि अब 10 हजार हो जाएगी। 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा। विशेषकर छोटे किसानों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी। वर्तमान में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। मध्यप्रदेश सरकार किसानों का सर्वे कर प्रदेश के प्रत्येक किसान एक करोड़ है। योजना के अंतर्गत सभी किसानों को लाभ दिया जाएगा।

ऐसे मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत 26 सितम्बर को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में की जाएगी। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में लाभान्वित किए जाने वाले किसानों की जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी जानकारी का सत्यापन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी। किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

क्या कहा था शिवराज को ?
इसे योजना के बारे में जानकारी देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया है। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हित लाभ दिया। खाद्यान उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned