scriptफूलों की 400 प्रजातियों के साथ फिर नंबर-1 का दावा | Claiming number -1 with 400 species of flowers | Patrika News
भोपाल

फूलों की 400 प्रजातियों के साथ फिर नंबर-1 का दावा

प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार, पांच साल पहले तक लगातार 18 साल प्रथम स्थान पर रहा जवाहर लाल नेहरू रोज गार्डन

भोपालDec 20, 2018 / 07:46 pm

Rohit verma

rose garden

फूलों की 400 प्रजातियों के साथ फिर नंबर-1 का दावा

भोपाल/भेल. भेल का जवाहर लाल नेहरू रोज़ गार्डन अपने पांच साल पुराने प्रदेश के प्रथम पुरस्कार के रिकार्ड को दोहराने के लिए, इस साल हाइब्रिड की 400 से अधिक प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा में उतरेगा। 12 व 13 जनवरी को होने वाले मध्य प्रदेश रोज़ सोसाइटी की सबसे खूबसूरत गुलाब गार्डन प्रतिस्पर्धा में पांच साल पहले तक लगातार 18 साल प्रथम स्थान पर रहा जवाहर लाल नेहरू रोज गार्डन इस बार फिर सबसे बड़े गार्डनों में नम्बर एक की दौड़ में शामिल होने की तैयारी में जुटा हुआ है।

आज भी प्रदेश के रोज गार्डन के ले-आउट के हिसाब से इससे खूबसूरत गार्डन दूसरे नहीं हैं। इसके साथ ही 7000 गुलाब के पौधे इस गार्डन में लगते ही नहीं हैं, बल्कि गुलाब गार्डन बनाने वालों को यहां पौधों की कटिंग व देख-रेख की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

गौरतलब है कि लगातार 18 साल प्रदेश में सबसे बड़े गुलाब गार्डन की प्रतिस्पर्धा में प्रथम रहने के बाद पिछले पांच सालों से ज्यादा गार्डन पर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण इसके प्रथम स्थान का ताज लिंक रोड एक पर शासकीय गुलाब गार्डन के सर बंध रहा है।
7000 गुलाब के पौधे इस गार्डन की खूबसूरती बढ़ते हैं। गुलाब गार्डन बनाने वालों को यहां पौधों की कटिंग और देख-रेख की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

गुलाब गार्डन में 400 हाइब्रिड गुलाब के फूल खूबसूरती बढ़ाने के साथ चयन कमेटी को आकर्षित करने में सफल होंगे। नवंबर में पौधों की कटिंग हुई थी। 48 दिन में स्पर्धा के दिन तक गार्डन गुलाब की सैकड़ों प्रजाति के साथ सुर्ख नजर आएगा। हमारी कोशिश है कि दोबारा इसकी साख लौटे।
एके जोशी, प्रभारी, जवाहर लाल नेहरू रोज गार्डन

खूबसूरत बनावट के साथ भेल के रोज गार्डन में फूलों की वैरायटी बहुत है, पर मौसम में तापमान बढऩे व समय पर ध्यान नहीं दें तो फूल की क्वालिटी प्रभावित होती है। प्रतिस्पर्धा 12 व 13 जनवरी को होना है। आज भी रोज गार्डन बहुत खूबसूरत है।
शैलेष अग्रवाल, सचिव, मप्र. रोज सोसायटी भोपाल

Home / Bhopal / फूलों की 400 प्रजातियों के साथ फिर नंबर-1 का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो