scriptवेटिंग अभ्यर्थी को भी मिलेगी नियुक्ति! भर्ती कर रहे 5 हजार पर 35 हजार शिक्षकों की जरूरत | class a higher secondary selection exam 2023 news | Patrika News
भोपाल

वेटिंग अभ्यर्थी को भी मिलेगी नियुक्ति! भर्ती कर रहे 5 हजार पर 35 हजार शिक्षकों की जरूरत

class a higher secondary selection exam 2023 news महज 5 हजार पदों पर सीधी भर्ती की जा रही है और अन्य उम्मीदवारों को वेटिंग में डाल दिया गया है

भोपालMar 12, 2024 / 03:20 pm

deepak deewan

teacher.png

प्रदेशभर से आए अभ्यर्थी बीजेपी कार्यालय के सामने धरने पर

एमपी में शिक्षकों के हजारों पद खाली पड़े हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने पहल भी की। इसके लिए बाकायदा विज्ञापन निकाले गए और चयन परीक्षा भी आयोजित की गई लेकिन शिक्षकों की नियुक्तियां देने में सरकार कोताही बरतने लगी। चुने गए अधिकांश उम्मीदवारों को दरकिनार कर दिया गया। ये वेटिंग अभ्यर्थी अब नियुक्ति देने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ग एक उच्च माध्यमिक चयन परीक्षा 2023 आयोजित की गई थी। इसमें चुने गए महज 5 हजार अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति दी जा रही है जबकि स्कूल शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार ही प्रदेश में 35 हजार शिक्षकों की जरूरत है। इस तरह वेटिंग अभ्यर्थी को नियुक्ति देकर खाली पड़े करीब 30 हजार पदों को भरा जा सकता है।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा डेढ साल पहले जारी परिपत्र में भी प्रदेश में
करीब 35 हजार शिक्षकों के पद स्वीकृत बताए गए थे। शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए ही शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 ली गई थी लेकिन इसमें चुने गए अभ्यर्थियों को नियुक्तियां नहीं दी जा रही है।

प्रदेश में 5 साल बाद शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा ली गई लेकिन इसमें चुन लिए जाने के बाद भी अधिकांश युवा निराश हैं। दरअसल इसमें महज 5 हजार पदों पर सीधी भर्ती की जा रही है और अन्य उम्मीदवारों को वेटिंग में डाल दिया गया है। ऐसे उम्मीदवार अब विरोध प्रदर्शन पर उतर आए हैं। मंगलवार को प्रदेशभर से आए अभ्यर्थी बीजेपी कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गए हैं।

Home / Bhopal / वेटिंग अभ्यर्थी को भी मिलेगी नियुक्ति! भर्ती कर रहे 5 हजार पर 35 हजार शिक्षकों की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो