scriptसीएमएचओ को फोन पर मिली सूचना, एयरपोर्ट पर आया कोरोना का संदिग्ध मरीज, मचा हड़कंप | CMHO received phonen, suspected corona patient arrived at airport | Patrika News
भोपाल

सीएमएचओ को फोन पर मिली सूचना, एयरपोर्ट पर आया कोरोना का संदिग्ध मरीज, मचा हड़कंप

जेपी अस्पताल की स्पेशल टीम ने आइसोलेशन वार्ड में की संदिग्ध की जांच, लक्षण नहीं मिलने पर हुई छुट्टी…

भोपालFeb 28, 2020 / 08:34 am

दीपेश तिवारी

postal service stopped in india from china due to coronavirus outbreak

अब डाक सेवाओं पर भी दिखने लगा है कोरोना वायरस का असर, चीन से आने-जाने वाली सेवाओं पर केंद्र की रोक

भोपाल@प्रवीण श्रीवास्तव की रिपोर्ट…

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को दोपहर करीब 3.15 मिनट उस समय हड़कंप मच गया जब फोन पर एयरपोर्ट पर एक यात्री के कोराना के संदिग्ध मरीज होने का दावा किया गया। सूचना मिलते ही मुख्य चिकित्स एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ.़ सुधीर डहेरिया ने एयरपोर्ट पर तैनात अपनी स्क्रीनिंग कमेटी को जानकारी दी।
इसके साथ ही जेपी अस्पताल को सूचना देकर एक एंबुलेंस को एयरपोर्ट के लिए रवाना किया। उधर, एयरपोर्ट की स्क्रीनिंग टीम ने विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच कर उस संदिग्ध मरीज को भीड़ से अलग किया। जरूरी जांच के बाद उसे एंबुलेंस से जेपी अस्पताल रवाना कर दिया।
जेपी अस्पताल में संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखकर पूछताझ कर सामान्य जांच की गई। करीब एक घंटे चली इस प्रक्रिया के बाद जेपी अस्पताल के डॉक्टरों को कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए तो यात्री की छुट्टी कर दी गई।
दरअसल, यह हकीकत नहीं कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपनी तैयारियों को परखने के लिए मॉक ड्रिल था। मॉकड्रिल के बाद सीएमएचओ तैयारियों से संतुष्ट नजर आए। 40 मिनट में ही लाई मरीज को अस्पताल मालूम हो कि कोरोना के संभावित खतरे से निपटने के लिए फस्र्ट एक्शन टीम को तैयार किया है।
इस टीम के पास जांच के लिए स्पेशल पीपी किट होती है। सूचना मिलने के बाद जेपी अस्पताल के डॉक्टर इस किट के साथ एयरपोर्ट पहुंचे और मरीज को लेकर जेपी अस्पताल आए। जेपी अस्पताल से एयरपोर्ट की दूरी करीब 10 किमी है। एेसे में 20 किमी का रास्ता तय करने में एंबुलेंस को 40 मिनट का समय लगा।

Home / Bhopal / सीएमएचओ को फोन पर मिली सूचना, एयरपोर्ट पर आया कोरोना का संदिग्ध मरीज, मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो