scriptकोरोना इफैक्ट को देखते हुए कोचिंग्स, मैरिज गार्डन, जिम बंद, घर पर तैयारी करें छात्र-छात्राएं | Coachings, marriage garden, gym closed, students at home ***** Coro | Patrika News
भोपाल

कोरोना इफैक्ट को देखते हुए कोचिंग्स, मैरिज गार्डन, जिम बंद, घर पर तैयारी करें छात्र-छात्राएं

कोरोना इम्पैक्ट

भोपालMar 15, 2020 / 08:38 pm

प्रवेंद्र तोमर

कोरोना इफैक्ट को देखते हुए कोचिंग्स, मैरिज गार्डन, जिम बंद, घर पर तैयारी करें छात्र-छात्राएं

Coachings, marriage garden, gym closed, students at home ***** Coro

भोपाल. कोरोना को देखते हुए सोमवार से एमपी नगर की 180 कोचिंग्स सहित जिले की सभी कोचिंग्स को एहतियाद के तौर पर बंद कर दिया है। एमपी नगर की एक-एक कोचिंग्स में 100 से 60 छात्र-छात्राएं तक रहते हैं। जिनमें करीब 10 हजार छात्र रोजाना पढऩे आते हैं। उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अगले आदेश तक कोचिग्ंस बंद कर दी गईं हैं। एसडीएम एमपी नगर की तरफ से निकले गए आदेश में 31 मार्च या अन्य पर्यंत आदेश तक कोचिंग्स बंद रखने के निर्देश हैं। इसके अलावा अवधपुरी, मालवीय नगर, अशोका गार्डन, कोलार व अन्य क्षेत्रों में बड़े स्तर पर कोचिंग्स संचालित की जा रही हैं। वे भी आगामी आदेश तक बंद रहेंगी। राजधानी में संचालित हो रहे हॉस्टल को अभी बंद नहीं किया गया है।

जिम, मैरिज गार्डन, स्वीमिंग पूल तक बंद
लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोहिल की तरफ से जारी किए आदेश में पुस्तकालय, जिम, स्वीमिंग पूल, वॉटर पार्क, मैरिज हॉल तक 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए हैं। धार्मिक आयोजनों में भी कम से कम लोग उपस्थित हों, इसके लिए भी व्यवस्थापकों को अवेयर किया जा रहा है।

दुनिया में फैले कोरोना वायरस का खौफ मैनिट और आरजीपीवी जैसे तकनीकी शिक्षण संस्थानों में देखने मिल रहा है। दुनिया भर में वायरस की चपेट में आने से हुई मौतों के बाद यहां हॉस्टल में रहने वाले एक हजार से ज्यादा इंजीनियरिंग विद्यार्थियों ने अब अपने ही खर्च पर मास्क और जरूरी इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। मैनिट के हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों ने बीते सप्ताह डायरेक्टर नरेंद्र सिंह रघुवंशी से मिलकर २४ एकड़ क्षेत्र में फैले परिसर को सेनीटाइज कराने की मांग की थी। आरजीपीवी के हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों ने भी कुलपति सुनील कुमार गुप्ता को इस दिशा में कदम उठाने मांग की थी लेकिन दोनों ही प्रबंधनों की ओर से इस मामले में औपचारिकताएं तक पूरी नहीं की गईं। मजबूरी में विद्यार्थियों को अब अपने खर्च पर ही करोना से बचने के इंतजाम करने पड़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से मैनिट को प्रतिवर्ष स्टूडेंट्स वेलफेयर के लिए लाखों रुपए का फंड मुहैया कराया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा संचालनालय मप्र शासन की ओर से भी आरजीपीवी को विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए इस वर्ष ७५ लाख रुपए आवंटित किए गए थे जिसका हिसाब अब विवि प्रबंधन ने नहीं भेजा है।

४५ हजार प्रतिवर्ष ली जाती है फीस

आरजीपीवी और मैनिट प्रबंधन की ओर से विद्यार्थियों से हॉस्टल सुविधा के नाम पर सालाना ४० से ४५ हजार रुपए शुल्क जमा करवाया जाता है। इसके एवज में एक कमरे में तीन से चार बेड लगाकर विद्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था और औसत स्तर के भोजन का इंतजाम होता है। व्यवस्था में सुधार के लिए विद्यार्थियों की ओर से अनेक बार प्रदर्शन किया जा चुका है लेकिन बदइंतजामी जारी है।

वर्जन—-
कोरोना से बचाव के लिए शासन से एडवाइजरी जारी की गई है। सभी संस्थान इसके दायरे में हैं, व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

वीके सिंह, संचालक, तकनीकी शिक्षा

Home / Bhopal / कोरोना इफैक्ट को देखते हुए कोचिंग्स, मैरिज गार्डन, जिम बंद, घर पर तैयारी करें छात्र-छात्राएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो