scriptकॉलोनियों में गेट, एक माह में 40 शिकायतें, कुछ बनाए रखने तो कुछ हटाने को लेकर | colony gate | Patrika News
भोपाल

कॉलोनियों में गेट, एक माह में 40 शिकायतें, कुछ बनाए रखने तो कुछ हटाने को लेकर

कॉलोनियों में सुरक्षा के लिहाज से लगवाए गेट शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में विवाद का कारण बनते जा रहे हैं। इसे हम इससे ही समझ सकते हैं कि बीते एक माह में गेट संबंधी ही जोन से लेकर निगम मुख्यालय स्तर तक करीब चालीस शिकायतें पहुंच चुकी है।

भोपालApr 09, 2019 / 08:53 am

देवेंद्र शर्मा

indore

कॉलोनी वैध हो गई, लोग नहीं आए पैसा जमा कराने

भोपाल. कॉलोनियों में सुरक्षा के लिहाज से लगवाए गेट शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में विवाद का कारण बनते जा रहे हैं। इसे हम इससे ही समझ सकते हैं कि बीते एक माह में गेट संबंधी ही जोन से लेकर निगम मुख्यालय स्तर तक करीब चालीस शिकायतें पहुंच चुकी है।
इन शिकायतों पर नगर निगम कुछ पशोपेश में हैं क्या करें? यदि गेट को हटाया जाता है तो सुरक्षा और कवर्ड कॉलोनियों में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा समेत ट्रैफिक से दुर्घटना की आशंका बन जाती है। कई कॉलोनियों में अंदरूनी रोड कई क्षेत्रों की मुख्यमार्ग से एप्रोच रोड का काम करती है। गेट नहीं हटाया तो एप्रोच रोड की सुविधा खत्म होने व उन्हें मुख्यमार्ग तक आने लंबी दूरी तय करने की स्थिति बनेगी।
ऐसे समझें गेट का विवाद

– आधारशिला वेस्ट ब्लॉक में गेट नंबर तीन को लेकर इन दिनों जमकर विवाद है। कॉलोनी में तीन गेट हैं। नंबर एक और दो कॉलोनी का अंदरूनी गेट है जो बंद रहते हैं, जबकि तीन नंबर गेट मुख्यमार्ग तक का एप्रोच है। निगम में शिकायत पहुंची, तीन नंबर गेट को हटवा दिया जाए। अब स्थिति ये हैं कि इस गेट की लाइन में रहने वाले इसे बचाने की मशक्कत में है तो अन्य रहवासी निकलवाना चाहते हैं।
– कोलार दानिशकुंज से सनखेड़ी की ओर जाने वाले रास्ते पर श्रीनगर कॉलोनी व गिरधर परिसर में हाल में गेट लगा दिए गए। कई लोग मास्टर प्लान रोड पर जाने के लिए इसका उपयोग करते थे, अब वह लगभग बंद हो गया है। यहां से निगम को शिकायत पहुंची है।

– अरेरा कॉलोनी सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से लगी गलियों में स्कूल के समय गेट बंद करना शुरू कर दिए गए हैं। रहवासियों ने स्कूल समय में अधिक आवाजाही से दिक्कत की बात कहते हुए गेट बंद किए। गेट खुले रखने को लेकर कई अभिभावक निगम के पास शिकायत लेकर पहुंच गए।
ये हैं निराकरण

पूर्व चीफ आर्किटेक्ट बीडीए अवनीश सक्सेना का कहना है कि कुछ साल पहले प्रशासन ने खुद कॉलोनियों में सुरक्षा के लिहाज से गेट लगवाने की पहल की थी। ये पूरी तरह से कवर्ड कॉलोनियों के लिए थी। बाद में कई एप्रोच रोड पर भी गेट लगा दिए गए। ऐसे में विवाद की स्थिति बनी। निगम को शहर के तमाम गेट की स्थित का उनकी उपयोगिता के अनुसार सर्वेक्षण आगे की प्रक्रिया करना चाहिए, जिससे कॉलोनियों में सुरक्षा भी संकट में न आए और लोगों की एप्रोच रोड भी बंद न हो। एक अनुमान के अनुसार शहर में करीब 1200 कॉलोनियों में 4000 से अधिक गेट लगे हुए हैं।
शिकायत कहीं की, गेट कहीं का उखाड़ लिया
गेट हटाने की एक शिकायत पर रोचक कार्रवाई हुई। आधारशिला वेस्ट ब्लॉक के गेट नंबर तीन को उखाडऩे के लिए रहवासियों ने जोन प्रभारी के माध्यम से अपर आयुक्त कमल सोलंकी को शिकायत की। यहां से गेट हटाने के निर्देश हुए। नगर निगम का अतिक्रमण अमला कार्रवाई के लिए पहुंचा। उसे वेस्ट ब्लॉक का गेट नंबर तीन उखाडऩा था, लेकिन ये इसके पास वाली अन्य कॉलोनी का एक गेट उखाड़ लाए।
अब रहवासी इस गेट को वापिस लेने क लिए मशक्कत कर रहे हैं। अपर आयुक्त कमल सोलंकी का कहना है कि शिकायतें आ रही है और उनका समाधान भी किया जा रहा है। वे गेट को लेकर विशेष सर्वे कराकर सभी विवाद हल करने की बात भी कह रहे हैं।

Home / Bhopal / कॉलोनियों में गेट, एक माह में 40 शिकायतें, कुछ बनाए रखने तो कुछ हटाने को लेकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो