scriptपरिसर में पसरी गंदगी और सीलन देख जताई नाराजगी | committee shows disappointment over dirt in jp campus | Patrika News
भोपाल

परिसर में पसरी गंदगी और सीलन देख जताई नाराजगी

कायाकल्प टीम ने किया जेपी जिला अस्पताल का निरीक्षण

भोपालJan 17, 2020 / 01:01 am

Sumeet Pandey

परिसर में पसरी गंदगी और सीलन देख जताई नाराजगी

परिसर में पसरी गंदगी और सीलन देख जताई नाराजगी

भोपाल. डॉक्टर साहब टाइम पर आते हैं कि नहीं, यहां खाना मिलता है। कोई पैसे तो नहीं मांगता। यह ये सवाल गुरुवार दोपहर जेपी अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची कायाकल्प अभियान की टीम ने मरीजों से पूछे। टीम ने यहां चार घंटे रहकर तमाम वार्ड समेत रजिस्ट्रेशन काउंटर, लेबर रूम, एसएनीसीयू, पीआईसीयू, ओटी, ब्लड बैंक, रसोईघर आदि का निरीक्षण किया। मरीज और उनके परिजनों से व्यवस्थाओं के संबंध में पूछताछ की। परिसर में फैली गंदगी पर नाराजगी भी जगाई।

वेस्ट मैनेजमेंट और गीली दिवारें
जानकारी के मुताबिक टीम को अस्पताल में वेस्ट मैनेजमेंट में खासी गड़बड़ी मिली। कचरे का प्रबंधन नहीं से नहीं किया जा रहा था। इसके साथ ही पुराने भवन की दीवारों से भी पानी रिस रहा था। यही नहीं ओपीडी बिल्डिंग में छतों से पानी टपक रहा था। यही नहीं अस्पताल परिसर में भी कचरे का ढेर था।

पहले ही दुरुस्त हो गई व्यवस्था
टीम के दौरे की जानकारी पहले ही अस्पताल के पास थी, लिहाजा सफ ाई व्यवस्था चकाचक थी। पार्र्किंग स्थल में वाहन व्यवस्थित खड़े थे। एक गार्ड की तैनाती की गई थी, जो माइक पर लोगों से थूकने व गंदगी करने पर जुर्माना लगाने की बात कह रहा था। हालांकि इन सबसे के बावजूद टीम को कई जगह गड़बड़ी मिली।

बीते साल मिला था पांचवा स्थान
बीते साल जेपी अस्पताल को कायाकल्प की रैंकिंग में पांचवां स्थान मिला था। इस बार निरीक्षण मेें टीम यहां की व्यवस्थाओं को लेकर संतुष्ट दिखी। अस्पताल प्रबंधन भी पहला स्थान पाने के लिए कोशिश में जुटा हुआ है। कायाकल्प अभियान के तहत पुरस्कार पाने के लिए जिला अस्पतालों को 60 फ ीसदी अंक लाना जरूरी होता है। पहले स्थान पर आने वाले अस्पताल को 50 लाख और दूसरे स्थान पर आने वाले अस्पताल को 30 लाख रुपए इनाम मिलता है।
कायाकल्प अभियान के तहत निरीक्षण किया था। जल्द ही रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। बीते साल से काफी सुधार हुआ है और कई जगहों पर अभी काम करने की जरूरत है।
डॉ. पंकज शुक्ला, डिप्टी डायरेक्टर, एनएचएम

19 जनवरी को तीन सुविधाओं की शुरुआत करेंगे सिंधिया
जेपी अस्पताल में 19 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के मौके पर तीन बड़ी सुविधाएं मिलेंगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया अभियान की शुरुआत के साथ मॉड्यूलर ओटी, हीमोफ ीलिया वार्ड और दस बेड के पीआईसीयू वार्ड का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट की मौजूदगी में करेंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर डेहरिया ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान में 3 लाख 82 हजार 79 बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 3255 बूथों पर 6400 स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं की ड्यूटी लगाई जायेगी। शहर में 82 मोबाइल टीमें और 105 ट्रंाजिट टीमें बनाई गई हैं। ट्रांजिट टीमों के माध्यम से रेल्वे स्टेशन, बस स्टेंड, मेला, चौराहों पर 5 साल तक के बच्चों को दवायें पिलाई जायेंगी।

Home / Bhopal / परिसर में पसरी गंदगी और सीलन देख जताई नाराजगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो