गैस सिलेंडर में लीकेज की रोजाना 300 से अधिक शिकायतें

गैस सिलेंडर में लीकेज की रोजाना 300 से अधिक शिकायतें
गैस सिलेंडर में लीकेज की रोजाना 300 से अधिक शिकायतें

Bharat pandey | Updated: 12 Oct 2019, 04:01:01 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

विशेषज्ञ के मुताबिक नए सिलेंडरों में समस्या अधिक, डिलिवरी से पहले सिलेंडर की जांच करना जरूरी

भोपाल। इन दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर में लीकेज की शिकायतें बढ़ गई हैं। रोजाना करीब 300 सिलेंडरों में लीकेज की स्थिति बन रही है। हालांकि शिकायत के बाद संबंधित एजेंसी के कर्मचारी डेढ़ से दो घंटे के भीतर घर पहुंचकर शिकायत दूर कर रहे हैं, लेकिन एक्सपट्र्स का कहना है कि इस स्थिति में उपभोक्ताओं को सिलेंडर की डिलिवरी पूरी जांच और तौल करके लेना चाहिए। गौरतलब है कि गैस सिलेंडर्स में लीकेज की बढ़ती शिकायतों के बीच इसके लिए आपातकालीन शिकायत नंबर भी जारी किया हुआ है। शहर से जुड़ी 38 एजेंसियों प्रति एजेंसी रोजाना औसतन 8 से 10 शिकायत लीकेज से संबंधित मिल रही है। हालांकि यहां लीकेज की शिकायत दूर करने कर्मचारी नियुक्त किए हैं। लीकेज दुरुस्त करने पहुंच रहे कर्मचारियों के अनुसार नए सिलेंडर में ये दिक्कत अधिक आ रही है। वे लोगों को थोड़ा पुराना सिलेंडर ही लेने की सलाह दे रहे हैं। लीकेज की शिकायतों के बीच पत्रिका ने शिकायत निराकरण के लिए तीन उपभोक्ताओं के यहां रिस्पांस टाइम की पड़ताल की।

डीआईजी बंगला मोहम्मद फराज के यहां सिलेंडर लीकेज की शिकायत पर आधे घंटे में कर्मचारी घर पहुंचा। सिलेंडर की रिंग खराब थी, उसे बदला गया। कोलार रोड सुरेश कुमार के यहां गैस लीकेज की शिकायत के बाद करीब ढाई घंटे में कर्मचारी पहुंचा। लीकेज बंद नही हुआ तो सिलेंडर बदलना पड़ा। सात नंबर क्षेत्र में रामकुमार गुप्ता के यहां भी शुक्रवार को गैस लीकेज की शिकायत के बाद डेढ़ घंटे में कर्मचारी पहुंचा और लीकेज दुरूस्त किया। गैस एजेंसियों से जुड़े अफसरों, प्रबंधकों के साथ वितरकों का कहना है कि प्लांट से जो सिलेंडर आ रहे, उसे आपूर्ति कर रहे। अब लीकेज की वजह क्या है पता नहीं। एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आरके गुप्ता का कहना है कि उपभोक्ताओं को सिलेंडर की प्राप्ति के समय पूरी जांच करना चाहिए। यदि कर्मचारी जांच नहीं कराएं तो शिकायत करें। ऑयल कंपनी के एरिया मैनेजर सुदीप धार का कहना है कि एलजीपी सिलेंडर लीकेज की स्थिति में उपभोक्ता 1906 आपाताकालीन नंबर पर शिकायत करें। ये एकीकृत कस्टमर केयर सेवा है। उपभोक्ता को अपना सर्विस क्रमांक बताना होगा।

08 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं भोपाल शहर में एलपीजी के
10,500 सिलेंडर की है रोजाना मांग
10,000 सिलेंडर लगभग प्रतिदिन होता है सप्लाई

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned