scriptसवर्णों के 50 संगठन से बात, 50 हजार से जनसंवाद, नतीजा भोपाल में पूरी तरह शांति | complete peace in Bhopal | Patrika News
भोपाल

सवर्णों के 50 संगठन से बात, 50 हजार से जनसंवाद, नतीजा भोपाल में पूरी तरह शांति

स्कूलों में रही 40 फीसदी उपस्थिति, कुछ दुकानें देरी से खुलीं

भोपालApr 11, 2018 / 12:33 pm

Pushpam Kumar

news

भोपाल. सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से चल रहे सवर्ण संगठनों के भारत बंद की अपील का असर मंगलवार को भोपाल में न के बराबर दिखा। छोटे-बड़े बाजार सुबह से ही खुले रहे। हालांकि, आम दिनों की अपेक्षा बाजारों में लोगों की चहल-पहल कम दिखी। वहीं स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 40 फीसदी के करीब रही। मंगलवार तड़के से देर रात तक पुलिस हाई अलर्ट पर रही। खासतौर पर प्रमुख बाजारों, तिराहे-चौराहों पर स्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। देर शाम तक बंद को लेकर किसी संगठन के सामने नहीं आने से पुलिस, प्रशासन ने राहत की सांस ली।

अभिभावक-यात्रियों पर नजर आया अफवाह का असर
भारत बंद को लेकर अफवाहों का असर भले ही बाजार पर नहीं रहा, लेकिन अभिभावकों और यात्रियों के चेहरों पर साफ नजर आया। रोजमर्रा की तरह बच्चे स्कूल भेजे गए और यात्री भी चिंता के साथ ही सफर करने निकले। जिन यात्रियों को जरूरी निकलना था, वह ही घरों से निकले, वरना काफी संख्या में लोग दोपहर तक घर से ही निकले।
सोशल मीडिया पर शांति
फेक मैसेज करने वालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई तो सोशल मीडिया पर शांति रही। जो संगठन पहले आंदोलन, धरना प्रदर्शन का ऐलान कर रहे थे, वहीं लोग शांति की अपील करते नजर आए।
यात्रियों पर असर
अफवाहों का असर भले ही बाजार पर नहीं रहा, लेकिन अभिभावकों और यात्रियों के चेहरों पर साफ नजर आया। रोजमर्रा की तरह बच्चे स्कूल भेजे गए और यात्री भी चिंता के साथ सफर करने निकले।
शहर में शांति की यह पांच बड़ी वजह
1. संगठन: सोशल मीडिया पर बंद की अपील के बाद से पुलिस सक्रिय हुई। सवर्णों के करीब 50 संगठन प्रमुखों से पुलिस अधिकारी ने चर्चा कर बंद की अपील की हकीकत जानी। संगठन प्रमुखों से शांति बनाए रखने की शपथ दिलाई।
2. सोशल मीडिया: सोशल मीडिया में पुलिस ने पेट्रोलिंग तेजकर ऐसे करीब 250 यूजर्स को चिह्नित किया जो भड़काऊ मैसेज चला रहे थे। पुलिस ने नोटिस देकर इन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।
3. जनसंवाद: पुलिस ने पिछले छह दिन के अंदर अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 50 हजार लोगों से जनसंवाद किया। पुलिस लोगों को यह बताने में सफल रही कि भारत बंद महज अफवाह है। इस पर ध्यान नहीं दें।
4. प्रशासनिक सख्ती: बंद की संभावित तारीख के पहले ही कलेक्टर ने शहर में धारा-144 लगा दी। इसके साथ ही विशेष आदेश जारी कर शासकीय कर्मचारियों को छुट्टी लेकर धरना-प्रदर्शन में नहीं शामिल होने का निर्देश दिया।
5. सुरक्षा: जमीनी स्तर पर पुलिस की जबदस्त तैयारियों ने प्रदर्शनकारियों के मंसूबों की पहले ही हवा निकाल दी। सोमवार शाम फ्लैग मार्च। मंगलवार सुबह से केन्द्रीय सुरक्षा बल के साथ 5हजार जवान की चप्पे-चप्पे पर तैनाती रही।
भोपाल समेत प्रदेशभर में पूरी तरह शांति रही। हमारी पुलिस ने जिस कर्मठता के साथ सुरक्षा व्यवस्था संभाली है, इसके लिए मैं बधाई देता हूं। कोई अप्रिय घटना की सूचना अब तक नहीं मिली।
भूपेन्द्र सिंह, गृहमंत्री (मीडिया से चर्चा के दौरान दिया गया बयान)

Home / Bhopal / सवर्णों के 50 संगठन से बात, 50 हजार से जनसंवाद, नतीजा भोपाल में पूरी तरह शांति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो