कांग्रेस पहली सूची में 70 टिकट का करेगी ऐलान

कांग्रेस पहली सूची में 70 टिकट का करेगी ऐलान

Harish Divekar | Publish: Oct, 11 2018 07:47:03 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

मालवा में विवाद के चलते दूसरी सूची में आएंगे नाम

मध्यप्रदेश के मालवा अंचल में दावेदारों की खींचतान के चलते स्क्रीनिंग कमेटी ने तय किया है कि मालवा को छोड प्रदेश के अन्य अंचलों के 70 से 80 टिकट पहली सूची में जारी कर दिए जाएं।

मालवा के टिकट दूसरी सूची में घोषित किए जाएंगे। पिछले तीन दिन से दिल्ली में चल रही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक कल यानि बुधवार को खत्म हुई।
दिल्ली में छानबीन समिति ने पहली लिस्ट के लिए लगभग 100 सीटों पर नाम तय कर लिए हैं।

लेकिन मालवा के कुछ नामों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की असहमति के चलते कुछ सीटों पर निर्णय अटकने के आसारहैं।

इसके चलते अब कुछ सीटों पर फिर से विचार किया जाएगा। कमेटी द्वारा तय किए गए 100 नामों में 45 वर्तमान विधायकों के नाम हैं।

साथ ही पिछला 2013 का चुनाव 3000 से कम वोटों से हार वाली सीटों पर भी दोबारा पिछला चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों को मौका देने पर सहमति बनी है।

 

टिकट को लेकर कमलनाथ—सिंधिया आमने सामने
टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव समिति के प्रभारी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया आमने सामने आ गए हैं।

कुछ लोगों के नाम पर सिंधिया ने वीटो पॉवर लगाया है। दोनों दिग्गज नेताओं में प्रत्याशी के नाम को लेकर मतभिन्नता को देखते हुए हाल िफलहाल उन सीटों का ऐलान रोकने पर सहमति बनी है।

सूत्रों की माने तो कमलनाथ के साथ दिग्विजय सिंह और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह खडे हैं, वहीं सिंधिया अकेले पड़ गए हैं।

कांग्रेस भले ही आंतरिक गुटबाजी को बाहर नहीं आने देना चाहती लेकिन सीटों पर रजामंदी नहीं होने से कांग्रेस की कलह खुलती जा रही है।

टिकट बंटवारे के बाद की स्तिथि को संभालना भी बड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

जहां खींचतान वहां राहुल ने सीधी की बात
स्क्रीनिंग कमेटी में जिन सीटों पर गुटबाजी और खींचतान की बात सामने आई वहां के जिला अध्यक्षों से राहुल गांधी ने सीधे मोबाइल पर बात करके, एक जुट होकर चुनाव लडने का संदेश दिया।

राहुल का यह पफार्मूला कितना काम करता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन यदि कांग्रेस की अंर्तकलह नहीं रुकी तो इस चुनाव में भी मात खााना पड सकती है।
इन 45 विधायकों पर फिर मौक़ा
विजयपुर से रामनिवास रावत, लहार से डॉक्टर गोविंद सिंह, भीतरवार से लाखन सिंह, डबरा से इमरती देवी, करैरा से शकुंतला खटीक, पिछोर से के पी सिंह, कोलारस से महेंद्र सिंह यादव, बमोरी से महेंद्र सिंह सिसोदिया, राघोगढ़ से जयवर्धन सिंह, चंदेरी से गोपाल सिंह चौहान डग्गीराजा, मुंगावली से बृजेंद्र सिंह यादव, देवरी से हर्ष यादव, राजनगर से कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा,

जबेरा से प्रताप सिंह, पवई से मुकेश नायक, अमरपाटन से राजेंद्र सिंह, चित्रकूट से नीलांशु चतुर्वेदी, नागोद से यादवेंद्र सिंह, सुखेंद्र सिंह बन्ना मऊगंज से, सुंदरलाल तिवारी गुढ़ से, चुरहट से अजय सिंह, कमलेश्वर पटेल सिहावल, रामपाल सिंह ब्हायौरी से, सौरभ सिंह बहोरीबंद, नीलेश अवस्थी पाटन, तरुण भनोट जबलपुर पश्चिम, संजीव उइके मंडला, संजय उइके बैहर, मधु भगत परसवाड़ा, रजनी सिंह केवलारी, योगेंद्र सिंह लखनादौन, सोहन लाल बाल्मीकि परासिया, जतन उईके पांडुरना, रामकिशोर दोगने हरदा, निशंक जैन बासौदा, आरिफ अकील भोपाल उत्तर, शैलेंद्र पटेल इछावर, गिरीश भंडारी नरसिंहगढ़, सचिन यादव कसरावद, विजय सिंह सोलंकी भगवानपुरा, बाला बच्चन राजपुर, रमेश पटेल बड़वानी, गंधवानी से उमंग सिंघार, सुरेंद्र सिंह हनी कुक्षी, जीतू पटवारी राऊ, और हरदीप सिंह डंग सुवासरा को फिर से टिकट दिए जाने पर मुहर लग चुकी है

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned