नए जिलों में संक्रमण बढ़ा, ट्रांसपोर्ट व बाजार खुलने पर होगा असर

- लॉकडाउन फेस-4 में संक्रमण की रफ्तार तेज

ब्यूरो, भोपाल। मध्यप्रदेश के क्लीन जिलों में अगले हफ्ते से पब्लिक ट्रांसपोर्ट और बाजार खोलने की तैयारी है, लेकिन जिस प्रकार तेजी से क्लीन जिलों में भी संक्रमण बढ़ रहा है उससे इसमें देरी हो सकती है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन फेस 4 के तहत एक हफ्ते बाद समीक्षा करके पब्लिक ट्रांसपोर्ट और बाजार खोलने पर फैसला करना तय किया था। इस दौरान चार दिनों में चार जिलों में संक्रमण बढ़ गया। इसके चलते राज्य सरकार ने अब जिलों को आगाह किया है कि संक्रमण को फैलने से रोकें, क्योंकि इसके आकलन के आधार पर ही छूट संबंधित निर्णय होंगे।
--
दरअसल, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन फेस-4 में राज्य सरकारों को अधिकार दिए हैं। इसके तहत क्लीन जिलों में सरकार इंटर-डिस्टिक्ट ट्रांसपोर्ट से लेकर बाजार खोलने तक पर फैसला कर सकती है। सरकार की पूर्व तैयारी थी कि लॉकडाउन फेस-4 की शुरूआत में ही सीमित फार्मूले के आधार पर क्लीन जिलों में ट्रांसपोर्ट शुरू किया जाए, लेकिन फिर इसकी समीक्षा करना तय किया गया। इसके तहत 25 मई के बाद इस पर समीक्षा होना है, लेकिन हालात ये है कि हर दिन संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर बाजार तक पर असर होगा। सरकार की प्लानिंग है कि चरणबद्ध तरीके से आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जाए, लेकिन इसके लिए संक्रमण पर नियंत्रण होना भी जरूरी है। इसलिए सीएस इकबाल सिंह बैंस ने सभी जिलों के कलेक्टरों को संक्रमण को और फैलने से रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जिन जिलों में अभी संक्रमण नहीं पहुंचा हैं, वहां विशेष एतिहात बरतने के लिए कहा गया है। इसके अलावा जहां पर नया संक्रमण आया है, वहां पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं।
--
लॉकडाउन फेस-4 में ऐसे बढ़ रहा ग्राफ
- 18 मई से लॉकडाउन फेस-4 लगा है। इस फेस-4 में तेजी से संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है। 18 मई को जहां 4977 पॉजीटिव मरीज थे, वहीं अब 20 मई को महज चार दिन बाद 5735 पॉजीटिव मरीज हो गए हैं। इसी तरह 17 मई को 45 जिलों में संक्रमण था, लेकिन अब 49 जिलों में संक्रमण पहुंच चुका है। इसके अलावा 248 मौतें हुई थी, जो अब बढक़र 267 हो चुकी हैं।
--

जीतेन्द्र चौरसिया Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned