scriptमरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, हमीदिया अस्पताल में पहुंचे 40 कंसंट्रेटर | Corona News | Patrika News
भोपाल

मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, हमीदिया अस्पताल में पहुंचे 40 कंसंट्रेटर

हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन संकट से निजात दिलाएगी।

भोपालSep 15, 2020 / 01:15 am

Pradeep Kumar Sharma

मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, हमीदिया अस्पताल में पहुंचे 40 कंसंट्रेटर

मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, हमीदिया अस्पताल में पहुंचे 40 कंसंट्रेटर

भोपाल. हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन संकट से निजात दिलाएगी। सोमवार को यहां 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंच गए। जल्द ही इन्हें इंस्टॉल किया जाएगा। ये जानकारी सोमवार को समीक्षा के दौरान अस्पताल प्रबंधन ने संभागायुक्त को दी। ये मशीन हवा से प्रति मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बनाएगी। एक मशीन का प्रयोग दो मरीजों के लिए हो सकेगा। इस तरह इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से एक साथ 80 गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकेगी।
एक सप्ताह में तैयार होगा नया आइसीयू
इन कंसंट्रेटर के लिए अस्पताल में 80 बिस्तरों का नया आइसीयू बन रहा है। प्रबंधन के मुताबिक 35 बिस्तरों पर इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को लगाया जाएगा। बाकी के पांच मशीन को इमरजेंसी के लिए रिजर्व रखा जाएगा।
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर हैं दो मत
कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि इनसे 95 से 98 प्रतिशत ही शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है, जबकि चाहिए 100 फीसदी शुद्ध ऑक्सीजन। कई विशेषज्ञ कहते हैं कि जहां ऑक्सीजन प्लांट नहीं है या इमरजेंसी है, तो ये कारगर हैं।
मेडिकल स्टाफ को मुफ्त मिलेगी रेमेडिसिवर
समीक्षा में मेडिकल स्टाफ को रेमेडिसिवर दवा निशुल्क उपलब्ध कराने को लेकर भी चर्चा हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि कोविड के काम में लगे सभी मेडिकल स्टाफ को रेमेडिसिवर रिएंबर्समेंट की जाएगी। मालूम हो कि अभी रेमेडिसिवर को बाजार से खरीदना पड़ता है जिसकी कीमत करीब 28 हजार रुपए हैं। मेडिकल टीसर्च ने इस मुद्दे को उठाते हुए इसे निशुल्क देने की मांग की थी।
मंत्री सारंग ने फोन कर लोगों से पूछा- काढ़ा ले रहे या नहीं
भोपाल. स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में व्यवस्थाएं देखने के लिए सोमवार को पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने होम आइसोलेट या होम क्वारेंटाइन लोगों से चर्चा की। मंत्री सारंग ने कई मरीजों से फोन पर पूछा घर में रहकर काढ़ा या अन्य उपाय कर रहे या नहीं। उन्होंने वीडियो कॉल में बताया कि घर में खुद को सबसे अलग करके आइसोलेट करें। घर के अन्य लोगो के संपर्क में नहीं आएं। इस मौके पर प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने बताया कि यहां 24 घंटे डॉक्टर व अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। आम लोग 07552704204 पर कोरोना कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि यहां एंबुलेंस की व्यवस्था हर समय उपलब्ध रहती है।

Home / Bhopal / मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, हमीदिया अस्पताल में पहुंचे 40 कंसंट्रेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो