scriptचीन में कोरोना से कैसे बचे, अब भारतीयों को जागरूक कर रहे हैं भोपाल के डॉक्टर | coronavirus safety tips by bhopal based dr vinay pratap singh china | Patrika News

चीन में कोरोना से कैसे बचे, अब भारतीयों को जागरूक कर रहे हैं भोपाल के डॉक्टर

locationभोपालPublished: May 14, 2020 12:30:17 pm

Submitted by:

Manish Gite

रेडियोलॉजी में शोध करने वाले भोपाल के डॉ. विनय प्रताप सिंह भेज रहे कोरोना को रोकने के सुझाव…।

ultra modern coronavirus testing machine installed in jodhpur

अत्याधुनिक कोरोना जांच मशीन पहुंचीं जोधपुर, एक दिन में ढाई से तीन हजार जांच करने की है क्षमता

 

भोपाल। कोरोना वायरस की सबसे पहले मार सहने वाले चीन के नानजिंग शहर में भोपाल के युवा डाक्टर आज भी शोध कर रहे हैं। डा. विनय प्रताप सिंह (dr vinay pratap singh) चीन की नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी से पीएचडी के छात्र हैं। वे रेडियोलॉजी में शोध कर रहे हैं। डा. विनय ने चिरायु मेडिकल कॉलेज हास्पिटल और बंसल हास्पिटल में भी कार्य कर चुके हैं।

 

कोरोना संक्रमण की शुरुआत वुहान शहर में हुई, यह नानजिंग से करीब ही था। इसके बाद भी उन्होंने भारत नहीं लौटने का फैसला लिया। उन्होंने न सिर्फ खुद को सुरक्षित रखा, बल्कि ट्वीट के जरिए केंद्र सरकार को कोरोना के फैलाव को रोकने के सुझाव भेजे। डा. विनय ने चीन से पत्रिक से खास बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस सांस द्वाराशरीर में प्रवेश करता है और यह वायरस हवा, मेटल और लकड़ी में काफी समयतक जीवित रह सकता है। इसे रोकने का सबसे सरल उपाय यही है कि कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में बिल्कुल भी आवाजाही न हो।

 

 

चीन में आज भी सख्ती है
डा. विनय कहते हैं कि जब चीन में वायरस चरम पर था तो हमें यूनिवर्सिटी से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। हमें सामान आनलाइन आर्डर करके मंगाना पड़ता था। मैं सामान लेकर बालकनी में रख देता था। 24 घंटे तक उसे नहीं छूता था। हर दिन दरवाजे के हैडंल तक को सैनिटाइजर से साफ करता था। यहां अभी भी हर जगह गेट पर से इंट्री रहती है जो आपकी बाडी टेम्प्रेचर और कार्ड्स जांच के बाद ही अंदर बाहर जाने की अनुमति दी जाती है। डा. विनय कहते हैं कि चीन में इस वायरस के चरम के समय डर लगा रहता था तो मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन और योग करता रहा। खुद को सकारात्मक रहने की कोशिश करता हूं। हर दिन परिजनों, दोस्तों से फोन पर बात करता हूं। यहां अभी लॉकडाउन खुलने के बावजूद भी कम से कम बाहर निकलने की हिदायत है। प्रतिदिन सुबह-शाम बॉडीटेम्परेचर चेक कता हूं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो