scriptन अफसर, न पार्षद, पतियों ने कर ली जनसुनवाई | Councilor husbands did jansunwai | Patrika News
भोपाल

न अफसर, न पार्षद, पतियों ने कर ली जनसुनवाई

महिला पार्षदों की आड़ में उनके पति क्षेत्र में सक्रिय

भोपालAug 29, 2018 / 08:04 am

Bharat pandey

news

Councilor husbands did jansunwai

भोपाल। नगर निगम की सूची में पार्षद भले ही महिलाएं हो, लेकिन पार्षदी उनके पति कर रहे हैं। मंगलवार को नगर निगम के जोन क्रमांक एक में जनसुनवाई के दौरान पतियों की पार्षदी एक बार फिर से जाहिर हुई। वार्ड क्रमांक एक की पार्षद राजकुमारी मीणा की बजाय उनके पति राजकुमार मीणा और वार्ड 4 की पार्षद भारती खटवानी की जगह उनके पति महेश खटवानी जोन कार्यालय में नगर निगम के बैनर तले जनसुनवाई की।

हालांकि जब उनसे इस बारे में पूछताछ की तो मासूम सा जवाब दिया, हम तो ऐसे ही गए थे, कोई था नहीं इसलिए कुर्सी पर बैठ गए। जनसुनवाई तो स्थगित कर दी थी। इस दौरान नगर निगम के जोन प्रभारी अवधनारायण मकोरिया उपस्थित नहीं थे। जोन प्रभारी मकोरिया के अनुसार वे तो जरूरी बैठक से बाहर चले गए थे। इसके बाद यहां क्या हुआ मुझे नहीं मालूम।
निगमायुक्त तक पहुंची शिकायत
इस पूरे मामले की शिकायत निगमायुक्त अविनाश लवानिया तक पहुंची। लवानिया ने फिलहाल इस पूरे मामले पर चुप्पी साध ली। उन्होंने संबंधित पक्षाों से चर्चा के बाद ही कार्रवाई करने की बात कही।
50 फीसदी महिला पार्षद, वार्ड में 10 फीसदी ही सक्रिय
राजधानी के 85 वार्ड में से 50 फीसदी में महिला पार्षद है। राजनीति में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के लिए निकाय स्तर पर आरक्षण देकर ये तय किया गया, लेकिन मौजूदा स्थिति में महज 10 फीसदी ही महिला पार्षद स्वतंत्र रूप से काम कर रही है।
हम कोई पार्षदी नहीं कर रहे हैं
हम तो ऐसे ही कार्यालय पहुंच गए थे। वहां जाकर देखा कि कोई अफसर नहीं है तो हम कुर्सी पर बैठ गए। जनसुनवाई तो रद्द थी। जो बैनर लगा हुआ है वह तो स्थायी है। हम कोई पार्षदी नहीं कर रहे हैं। – महेश खटवानी, पार्षद पति वार्ड 4
यदि जनसुनवाई में ऐसी स्थिति बनी है तो ये गंभीर है
ऐसा नहीं होना चाहिए। सभी बैठकों में महिला पार्षदों को खुद ही अपने काम करने के लिए कहा जाता है। यदि जनसुनवाई में ऐसी स्थिति बनी है तो ये गंभीर है, इसे दिखवाया जाएगा। – आलोक शर्मा, महापौर

Home / Bhopal / न अफसर, न पार्षद, पतियों ने कर ली जनसुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो