scriptजानिए कितने दिन के अंतर में लगेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक | covishield second dose duration update | Patrika News

जानिए कितने दिन के अंतर में लगेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक

locationभोपालPublished: May 18, 2021 12:37:55 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकों में 12 से 16 सप्ताह का अंतर कर दिया है….

dose_2.png

Vaccination

भोपाल। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के नए सवाल सामने आए हैं। कई जगहों पर वैक्सीन (corona vaccine) के डोज ही नहीं हैं और जहां हैं वहां पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं। इसके अलावा जो लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लेना चाहते हैं, वे अपना अपॉइंटमेंट बुक नहीं करा पा रहे, वहीं कई लोग इस बात को लेकर भी कंन्फ्यूज हैं कि वैक्सीन का दूसरा डोज लेना कितने दिन बाद है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकों में 12 से 16 सप्ताह का अंतर कर दिया है।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

vaccination1.jpg

कोविशील्ड वैक्सीन के डोज में अंतर की अवधि बढ़ाने की सिफारिश नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ने की थी, जबकि कोवैक्सीन टीके के दोनों खुराकों के बीच का अंतर 28 से 42 दिन ही रहेगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह जानकरी संचालक एनएचएम टीकाकरण संतोष शुक्ला ने दी।

नहीं रद्द होंगे रजिस्ट्रेशन

कोविशील्ड वैक्सीन के लिए अब ऑनलाइन या ऑनसाइट अपॉइंटमेंट्स पहली वैक्सीन लगने की तारीख से 84 दिन के बाद होगा। अब तक जिन लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा रखे हैं, वे रद्द नहीं होंगे। आइईसी के माध्यम से उनको सलाह दी जा सकती है कि वे अपने रजिस्ट्रेशन को फिर से आगे की तारीखों में कराएं। यदि वे स्वेच्छा से वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना चाहते हैं, तो ऐसे लोग कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकते हैं।

ऐसे लाभार्थी, जो 18 से 44 वर्ष आयु वाले है, उनका रजिस्ट्रेशन cowin.gov.in पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। जिनका रजिस्ट्रेशन कन्फर्म होगा उन्हें एसएमएस से सूचना मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x81betr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो