scriptcyber fraud arrest form delhi and uttrakhand | उज्जैन की महिला से 67 लाख की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह के दो विदेशी समेत चार आरोपी पकड़ाए | Patrika News

उज्जैन की महिला से 67 लाख की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह के दो विदेशी समेत चार आरोपी पकड़ाए

-सोशल मीडिया पर संपर्क पर महिला को विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देकर की थी ठगी

भोपाल

Updated: April 04, 2022 10:14:06 pm

भोपाल. सोशल मीडिया पर दोस्ती कर और विदेश से महंगे गिफ्ट भेजकर कस्टम समेत अन्य क्लीयरेंस के नाम पर मोटी रकम ऐंठने वाले गिरोह के चार गुर्गों को राज्य साइबर सेल की उज्जैन टीम ने पकड़ा है। आरोपियों में से दो विदेशी नागरिक हैं। एडीजी योगेश देशमुख ने बताया, उज्जैन निवासी एक महिला ने प्रकरण दर्ज कराया था, जिसमें बताया गया था कि वर्ष 2017 में फेेसबुक के जरिये उसकी दोस्ती लुइस डर्क नामक व्यक्ति से हुई थी। इसके बाद लुइस ने महिला को शादी का प्रस्ताव दिया। कई महीनों तक वॉट्सऐप और मैसेंजर पर दोनों की बातें हुईं। इसके बाद लुइस ने विदेश से कई महंगे गिफ्ट, ज्वेलरी और नकदी लेकर भारत आने और शादी की बात कही। इसके बाद ठग ने फोन कर महिला से एयरपोर्ट पर महंगे गिफ्ट और नकदी मिलने पर कस्टम ड्यूटी, मनी लॉन्ड्रिंग, एंटी टेरेरिस्ट समेत कई क्लीयरेंस और उसे गिरफ्त से बाहर लाने के एवज में अलग-अलग 20 बैंक खातों में 67 लाख रुपए जमा करवाए। बाद में महिला को ठगे जाने की जानकारी मिली तो उसने प्रकरण दर्ज करवाया था। राज्य साइबर सेल ने इस मामले में एक आरोपी बैंक खाताधारक को रीवा से गिरफ्तार किया था। राज्य साइबर सेल द्वारा पकड़े गए चार आरोपियों में से एक नाइजरिया को तो दूसरा सोमालिया का निवासी है, जबकि दो अन्य आरोपी रुद्रपुर, उत्तराखंड के रहने वाले हैं। रुद्रपुर निवासी दोनों आरोपी रिश्ते में जीजा-साले हैं। आरोपियों की गिरफ्तारी पर एडीजी योगेश देशमुख ने उज्जैन साइबर सेल की टीम को पुरस्कृत करने की बात कही है। मालूम हो कि हाल ही में राज्य साइबर सेल ने भोपाल से सटे मंडीदीप निवासी मेडिकल उपकरण व्यापारी से 60 लाख रुपए ठगने के मामले में दो नाइजीरियन नागरिकों को गिरफ्तार किया था।
ये आरोपी पकड़ाए
मोहित सिंह उर्फ राजीव कुमार निवासी रुद्रपुर, उत्तराखंड
सोहन सिंह निवासाी रुद्रपुर, उत्तराखंड
क्रिश्चियन एडीके निवासी नाइजीरिया
फौजी ओमर निवासी सोमालिया
उज्जैन की महिला से 67 लाख की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह के दो विदेशी समेत चार आरोपी पकड़ाए
उज्जैन की महिला से 67 लाख की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह के दो विदेशी समेत चार आरोपी पकड़ाए
दिल्ली समेत कई शहरों में टीम ने की तफ्तीश
राज्य साइबर सेल की टीम ने दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, रामपुर (उप्र), बरेली और उत्तराखंड के रुद्रपुर में छह दिन तक डेरा डाले रखा। इसके बाद रुद्रपुर से मोहित सिंह उर्फ राजीव कुमार को तो दिल्ली से सोहन सिंह, नाइजीरियन नागरिक क्रिश्चियन एडीके एवं सोमालिया के निवासी फौजी ओमर को गिरफ्त में लिया। पूछताछ में खुलासा हुआ कि मोहित सिंह ने फर्जी ड्राइविंग व पैन कार्ड के आधार पर दो बैंक खाते खुलवाकर जीजा सोहन सिंह को दिए थे। सोहन ने फर्जी फर्म तैयार कर बैंक खाते फौजी ओमर और क्रिश्चियन एडीके को मुहैया करवाए। सोहन ठगी में जिन लोगों के बैंक खातों का उपयोग करता था, उन्हें 10 फीसदी कमीशन देता था। नाइजीरियन ठग का वीजा अवधि वर्ष 2015 में तो सोमालिया के नागरिक की वीजा अवधि 2007 में खत्म हो गई थी। ये दोनों अवैध रूप से भारत में रह रहे थे।
विदेशी ठग ऐसे फंसाते थे शिकार
आरोपी क्रिश्चियन एडीके फेसबुक पर युवक और युवती के नाम से आइडी बनाकर भारतीयों के अलावा यूके, यूएसए और खाड़ी के देशों के लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। इसके बाद लंबे समय तक इनसे बात कर उनका विश्वास जीतता और इसके बाद महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देता। कस्टम समेत अन्य क्लीयरेंस के नाम पर सोमलिया का फौजी ओमर और सोहन सिंह लोगों से बैंक खातों में राशि जमा करवाता था। आरोपियों के पास से एटीएम, पैन कार्ड, चेक बुक, मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त किए गए हैं। आरोपी दिल्ली, रुद्रपुर समेत उत्तर पूर्व के राज्यों में खोले गए बैंक खातों में ठगी की रकम मंगवाते थे। इनके बैंक खातों से वर्ष 2016 से 2019 तक छह करोड़ रुपए से अधिक का लेनदेने सामने आया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.