गांव की पगडंडियों से भी बदहाल संतनगर की सड़कें

गांव की पगडंडियों से भी  बदहाल संतनगर की सड़कें

manish kushwah | Publish: Sep, 02 2018 03:06:06 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

-वार्ड चार एवं पांच में सड़कों के नामोनिशां तक मिलना मुश्किल, जलभराव ने बढ़ाई मुसीबत

भोपाल/संत हिरदाराम नगर . मुख्य व्यापारिक क्षेत्र के रूप में अपनी विशिष्ठ पहचान बनाने वाले संतनगर के रहवासियों को बुनियादी सुविधाओं के लिए भी तरसना पड़ रहा है। कहने को संतनगर नगर निगम की जोन एवं वार्ड की सूची में अव्वल है, पर सुविधाओं के मामले में निचले पायदान पर ही है। जोन एक के अंतर्गत आने वाले संतनगर के विभिन्न वार्डों में सड़कों के नामोनिशां तक नहीं बचे हैं। गड्ढों में जमा होने वाला बारिश का पानी आवाजाही में मुश्किल बन रहा है। वार्ड चार एवं पांच में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां बरसों से रहवासियों को सड़कों की सौगात नहीं मिल सकी है। आरोप है कि कई बार शिकायत करने के बाद भी जर्जर हो चुकी सड़कों की मरम्मत तक नहीं की गई है। घनी आबादी वाले क्षेत्र में सबसे ज्यादा परेशानी नालियों के नहीं होने के कारण है।

पानी निकासी की पुख्ता व्यवस्था नहीं होने से बारिश का पानी सड़कों पर ही जमा होता है। रही सही कसर नालियों एवं नालों पर किए गए अतिक्रमण ने पूरी कर दी है। बारिश में पानी का प्रवाह बाधित होने के कारण इसकी पहुंच लोगों के घरों तक हो जाती है। बारिश में जलभराव और कीचड़ से जूझते संतनगर के रहवासियों की सुनवाई नहीं की गई है। जनप्रतिनिधियों की मानें तो संतनगर के विकास के लिए सभी संभव प्रयास किए गए हैं, पर धरातल पर ये प्रयास नजर नहीं आ रहे हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि संतनगर से की जा रही उपेक्षा का परिणाम ये है कि रहवासियों को सड़क जैसी बुनियादी सुविधा तक नहीं दी जा रही है।

बारिश में हालात हुए बदतर
संतनगर के रहवासी क्षेत्रों में बदहाल सड़कों ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। इन सड़कों से पैदल आवाजाही तक मुश्किल हो गई है। सैनिक कॉलोनी के रहवासियों ने स्थानीय पार्षद को इस संबंध में कई बार अवगत कराया गया, पर कोई समाधान नहीं किया गया। इस साल भी बरसात के पूर्व सड़क बनाना तो दूर गड्ढों को भी नहीं भरा गया, जिससे ये गड्ढे जलभराव के कारण परेशानी का सबब बने हुए हैं। बारिश में इन गड्ढों में पानी भरा होने के कारण हादसों की आशंका बनी रहती है।

शिकायत पर नहीं हुई सुनवाई
संतनगर के तकरीबन सभी रहवासी क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति बदतर है, पर वार्ड चार और पांच में सड़कें सबसे ज्यादा बदहाल हैं। वार्ड चार के झूलेलाल मंदिर वाली सड़क पर जगह-जगह हुए गड्ढों ने पैदल चलना तक मुश्किल कर दिया है। रहवासियों का आरोप है कि पार्षद से लेकर महापौर एवं विधायक-सांसद तक एक ही दल के हैं, पर बुनियादी सुविधाओं में शुमार सड़क की सुविधा उन्हें नहीं मिल सकी है।

इन सड़कों से आवाजाही मुश्किल
-पंजाब नेशनल बैंक रोड
-निरंकारी भवन रोड
-शिवमंदिर रोड
-बी वार्ड की मुख्य सड़क
-बाबा रामदास दरबार से जसलोक स्कूल तक की सड़क

जोन एक के अंतर्गत संतनगर के छह वार्ड में से पांच पर भाजपा पार्षद काबिज हैं। सांसद, विधायक और महापौर भी भाजपा से हैं। इसके बावजूद संतनगर के रहवासी क्षेत्रों में सड़कों की हालात दयनीय है। संतनगर के साथ उपेक्षापूर्ण व्यवहार किया जा रहा है।
नानक चंदनानी, ब्लॉक अध्यक्ष, कांग्रेस

Ad Block is Banned