scriptसंक्रांति पर भोजपुर शिवालय में दिनभर रही भीड़ | day-long crowd at Bhojpur Pagoda on Sankranti | Patrika News
भोपाल

संक्रांति पर भोजपुर शिवालय में दिनभर रही भीड़

मकर संक्राति पर दिन भर चलता रहा धार्मिक आयोजनों का सिलसिला, पतंग उड़ाकर लोगों ने मनाया पर्व 

भोपालJan 16, 2020 / 08:14 am

jitendra yadav

bhojpur

संक्रांति पर भोजपुर शिवालय में दिनभर रही भीड़

भोपाल/मंडीदीप. विश्व प्रसिद्ध शिवधाम भोजपुर में बुधवार को मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मौसम में ठंडक और कोहरे के कारण सुबह की अपेक्षा दोपहर में बड़ी संख्या में भोजपुर स्थित विश्व प्रसिद्ध शिव मंदिर पहुंचकर श्रृद्धालुओं ने भगवान शिव के दर्शन किए। महंत पवन गिरि ने बताया की मंदिर में सुबह बह्ममुहूर्त में 4 बजे से विशेष पूजा-अर्चना कर भगवान का शृंगार किया गया। इस दौरान लोगों ने तिल, गुड़ एवं खिचड़ी गरीबों को दान की। व्यवस्थाओं का जायजा लेने रायसेन कलेक्टर उमाशंकर भार्गव भी भोजपुर पहुंचे। उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिस और राजस्व के अधिकारियों सहित मंदिर के मंहत पवन गिरि से पेयजल, पार्किंग सहित सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की।

सुरक्षा के थे इंतजाम

प्रशासन ने मेले में संभावित भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए थे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस के जवानों के साथ सुरक्षा समिति के सदस्य भी मौजूद रहे। मेला क्षेत्र में वाहनों को प्रतिबंधित किया गया था।

मकर संक्राति पर भोजपुर में आने-वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए पेयजल, सुरक्षा एवं पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई थी। दो दिन में करीब एक लाख श्रद्धालु भोजपुर पहुंचे।

उमाशंकर भार्गव, कलेक्टर रायसेन

सरस्वती देवी मंदिर में आयोजन

इस अवसर पर सांस्कृतिक परिषद द्वारा सरस्वती देवी मंदिर, ई-सेक्टर, बरखेड़ा भेल में बच्चों, महिलाओ एवं पुरुषों के लिए विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया। परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार ने बताया विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप क्षेत्रीय विधायक कृष्णा गौर रहीं। अध्यक्षता परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रविन्द्र कुमार राय ने विजेताओं को पुरस्कार बांटे। कार्यक्रम में थ्रिफ्ट सोसायटी अध्यक्ष बसंत कुमार, एपीओ, रेलवे, अनिल सिन्हा, वरि उप महाप्रबंधक आरके सिंह, आरई सिन्हा, केवल आदि मौजूद रहे।

शिव बर्फानी सेवा समिति

शिव बर्फानी सेवा समिति भोपाल के तत्वावधान में भी धार्मिक आयोजन किया गया। संरक्षक गोविंद गोयल और अध्यक्ष सज्जन सिंह परमार की अध्यक्षता में ग्राम छान गांव भोजपुर रोड पर पंडाल लगाकर भोजपुर जाने-वाले श्रद्धालुओं को चाय-पानी के साथ लड्डू और फल वितरित किए गए। इस मौके पर गोविंद गोयल, सज्जन सिंह परमार, आदि मौजूद रहे।

दादाजी धाम मंदिर

दादाजी धाम मंदिर में भी भगवान की पूजा-अर्चना की। भगवान शिव का रूद्राभिषेक, पूजन किया। दोपहर 1 बजे से भण्डारे का आयोजन शाम 7 बजे तक चला। इस मौके पर बड़ी संख्या में भक्तगण शामिल हुए। इस मौके पर ट्रस्ट के अध्यक्ष शिवरतन नामदेव एवं ट्रस्टी जीवन नामदेव, मनोज मोहन, धनजंय वोरकर, शशि कुमार गुप्ता, आदि मौजूद रहे।

Home / Bhopal / संक्रांति पर भोजपुर शिवालय में दिनभर रही भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो