scriptज्ञानवापी के बाद भोपाल की जामा मस्जिद में भी पुरातत्व सर्वेक्षण कराने की मांग | demand for conducting archaeological survey in Bhopals Jama Masjid Aft | Patrika News
भोपाल

ज्ञानवापी के बाद भोपाल की जामा मस्जिद में भी पुरातत्व सर्वेक्षण कराने की मांग

संस्कृति बचाओ मंच ने गृह मंत्री से सर्वे कराने की मांग, कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाने की तैयारी

भोपालMay 19, 2022 / 05:21 pm

Hitendra Sharma

archaeological_survey_in_bhopals_jama_masjid.png

भोपाल. ज्ञानवापी मस्जिद के विवाद के बाद अब मध्य प्रदेश में भी भोपाल की जामा मस्जिद (Jama Masjid of Bhopal)पर सवाल खड़े होने लगे हैं। प्रदेश की राजधानी भोपाल के बीचों बीच बनी इस मस्जिद को लेकर सीएम और गृहमंत्री से पुरातत्व सर्वेक्षण (archaeological survey in Jama Masjid) कराने की मांग की गई है।

शहर के भोपाल चौक बाजार में स्थित जामा मस्जिद (Jama Masjid of Bhopal) में पुरातत्व सर्वेक्षण की मांग संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने की है। तिवारी ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन देकर कहा है कि भोपाल चौक बाजार स्थित जामा मस्जिद पुराना शिव मंदिर है और इसका पता पुरातत्व विभाग से सर्वेक्षण से चल सकता है इसलिए जामा मस्जिद का सर्वे कराया जाए।

शिव मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद
चन्द्रशेखर तिवारी ने दावा किया है कि भोपाल की आठवीं शासिका खुदसिया बेगम ने खुद अपनी आत्मकथा हयात ए कूदीस में इसका जिक्र किया है। वह लिखती है कि शिव मंदिर तोड़कर भोपाल की जामा मस्जिद का निर्माण कराया गया। मस्जिद को 1832 ईसवी में बनाना शुरू किया था जो 1857 ईसवी में पूरी हुई थी। इसको बनाने में ₹5 लाख रुपए खर्च की गई थी।

 

mp_archaeological_survey_in_bhopals_jama_masjid.png

तिवारी ने दावा किया है कि खुदसिया बेगम के द्वारा ही अपनी आत्मकथा में बताया गया है कि मस्जिद के स्थान पर एक बड़ा शिव मंदिर था, जिसे तोड़ने के बाद ही मस्जिद का निर्माण हुआ। तिवारी ने कहा कि सरकार से मांग के साथ साथ कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे, जिससे सच दुनिया के सामने आ सके।

दरअसल भोपाल चौक में स्थित जामा मस्जिद शहर के बीचों बीच बनी हुई है। इस मस्जिद के चारों ओर लगभग 100दुकानें बनी हुई हैं। जिनमें 99 दुकानें हिंदुओं की और एक दुकान मुसलमान की है। इनमें ज्वेलर्स और कपड़े के व्यापारियों की दुकानें हैं। कुछ साल पहले भी मस्जिद के पास मंदिर बनाने को लेकर तनाव हुआ था जिसे प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद शांत कराया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ay9vf

Home / Bhopal / ज्ञानवापी के बाद भोपाल की जामा मस्जिद में भी पुरातत्व सर्वेक्षण कराने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो