scriptकोरोना काल से बढ़ी कड़कनाथ की मांग, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर | demand of kadaknath chicken has increased in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

कोरोना काल से बढ़ी कड़कनाथ की मांग, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर

शासन ने तैयार की कड़कनाथ पालन योजना

भोपालNov 27, 2020 / 08:21 am

Pawan Tiwari

कोरोना काल से बढ़ी कड़कनाथ की मांग,  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर

कोरोना काल से बढ़ी कड़कनाथ की मांग, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर

भोपाल. कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर लंबी बहस हो रही है। इसी बीच कोरोना काल में प्रदेश के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे की देश में मांग बढ़ती जा रही है। बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य शासन ने इसके उत्पादन और विक्रय को बढ़ाने के लिये विशेष योजना तैयार की है। इससे कुक्कुट पालकों की आय में भी इजाफा होगा। कड़कनाथ का शरीर, पंख, पैर, खून, मांस सभी काले रंग का होता है।
बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
कड़कनाथ में रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ कम वसा, प्रोटीन से भरपूर, हृदय-श्वास ओर एनीमिक रोगी के लिए लाभकारी है। कड़कनाथ पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के अधिकृत विक्रेता चिकन पार्लर पर लोगों के लिये उपलब्ध है।

क्यों बढ़ी मांग
कड़कनाथ मुर्गा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है। मध्य प्रदेश में इसका पालन निमाड़ क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य इलाकों होता है। कोरोना काल में लोगों द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं और इसी के चलते कड़कनाथ मुर्गो की मांग भी बढ़ गई है।
पालन से लाभ
ब्राण्डेड वेल्यू तथा नियमित आय के साथ अधिक दर पर विक्रय

सामान्य वेल्यू तथा कम दरों पर विक्रय
अपर मुख्य सचिव पशुपालन जेएन कंसोटिया ने बताया कि कड़कनाथ कुक्कुट पालन को सहकारिता के माध्यम से बढ़ावा देने के लिये कड़कनाथ के मूल जिलों- झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार जिलों की पंजीकृत कड़कनाथ कुक्कुट पालन समितियों के अनुसूचित जनजाति के 300 सदस्यों को एनएलआरएम में प्रशिक्षण भी दिया गया है। झाबुआ जिले का चयन कड़कनाथ की मूल प्रजाति के लिये प्राप्त जीआई. टेग के कारण किया गया है। योजना में 33 प्रतिशत महिलाओं को स्थान दिया गया है।
हितग्राहियों को मिलेंगे 28 दिन के चूजे नि:शुल्क
प्रत्येक चयनित हितग्राही को नि:शुल्क 28 दिन के वैक्सीनेटेड 100 चूजे, दवा, दाना-पानी का बरतन और प्रशिक्षण देने के साथ ही उनके निवास पर शेड भी बनाकर दिया जायेगा। राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम पालन-पोषण, प्रशिक्षण, मॉनिटरिंग, दवा प्रदाय और मार्केटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

Home / Bhopal / कोरोना काल से बढ़ी कड़कनाथ की मांग, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो