विकास के लिए पंचायतों में लेंगे स्वच्छता, संपत्ति, जलकर

187 पंचायतों में इसकी शुरुआत

By: Pushpam Kumar

Published: 11 Oct 2021, 02:50 PM IST

भोपाल. पंचायतों में विकास के लिए तीन स्तर पर कर वसूली के बाद इसी से गांव का विकास होगा। जिले की 187 पंचायतों में इसकी शुरुआत हुई है। संपत्तिकर के लिए कलेक्टर गाइडलाइन में मौजूदा दरों से कर लगेगा।
पहले व्यावसायिक प्रतिष्ठान जैसे दुकान, होटल, गोदाम, चक्कियां, पानी व अन्य उत्पादन की फैक्ट्री से कर लिया जाएगा। इसके बाद आवासीय से शुरू होगा। इसी प्रकार स्वच्छता और जलकर का फैसला पंचायतों को ही तय करना है। इस संबंध में रविवार को जिला पंचायत सभागार में कराधान के संबंध में एक बैठक की गई।
जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा ने कहा कि पहले जिले की सभी 187 पंचायतों का सर्वे किया जाएगा। इसमें कितने व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं, उनसे कर लिया जाना उसकी तैयारी की जाए। सिस्टम एक अक्टूबर से पंचायतों में लागू कर दिया है। टीमों को कर के लिए लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है।
पंचायतों में कर लेने से हर पंचायत का अपना फंड होगा। जिससे वह सड़क, पानी व अन्य जरूरतों को पूरा कर सकेंगी। सीईओ ने बताया कि अभी हर काम के लिए उन्हें निर्भर रहना पड़ता है। जब से सिस्टम पूरी तरह से काम करने लगेगा तो पंचायत अपने स्तर पर काम करा सकेंगी। ये अलग प्रकार का प्रयास भी है। जिस प्रकार नगर निगम सीमा में अलग-अलग कर लिए जाते हैं उसी प्रकार पंचायतों में ये शुरू हो गया है। अगर गांव में लोगों को घरों तक पानी मिलेगा तो वे आराम से जलकर भी देंगे। अभी पंचायतों में ये कर नहीं लिए जाते।

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned