scriptकई शुभ संयोगों वाला होगा इस बार धनतेरस का सिद्ध मुहूर्त | Dhanteras 2017 Date Puja and shubh Muhurat Timings Significance | Patrika News
भोपाल

कई शुभ संयोगों वाला होगा इस बार धनतेरस का सिद्ध मुहूर्त

अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद…खरीदारी के लिए धनतेरस का दिन माना जाता है स्वयंसिद्ध, धनतेरस पर शहर के बाजारों में जमकर खरीदारी होने की उम्मीद कारोबार

भोपालOct 12, 2017 / 01:06 pm

प्रवीण सावरकर

Dhanteras 2017

Dhanteras 2017 Date Puja and shubh Muhurat Timings Significance

भोपाल. शहर में धनतेरस और दिवाली के पूर्व बाजार दमकने लगे हैं। धनतेरस पर शहर के बाजारों में जमकर खरीदारी होने की उम्मीद कारोबारी जता रहे हैं। पूरे साल में धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए स्वयंसिद्ध माना जाता है, इस सिद्ध मुहूर्तों पर ग्रह, नक्षत्रों के संयोग कई शुभ योग ? भी बना रहे हैं, इसलिए इस दिन का महत्व और बढ़ जाएगा। धन तेरस इस बार मंगलवार को होगी और इस दिन ब्रह्म योग विद्यमान रहेगा।
मंगलकारी धनतेरस करेंगी मंगल ही मंगल
ज्योतिष मठ संस्थान के पं. विनोद गौतम ने बताया कि यू तो धनतेरस का दिन पूरे साल में खरीदारी के लिए श्रेष्ठ माना जाता है, और इस दिन सबसे अधिक खरीदारी का महत्व बताया गया है, लेकिन इस दिन बन रहे कई सुखद संयोग सोने पर सुहागा जैसे है। धनतेरस मंगलवार को रहेगी, जो मंगल ही मंगल करेगी। इस दिन उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा व कन्या राशि में चंद्र, मंगल और शुक्र की युति रहेगी। इस लिहाज से यह दिन काफी शुभ रहेगा। मंगल जमीन, भूमि और लाल वस्तुओं का कारक है, इसलिए इसमें भूमि, भवन, स्वर्ण आभूषण, रत्न आदि की खरीदारी करना शुभ माना गया है, इसी प्रकार शुक्र वैभवकारी माना गया है, जिसमें घरेलू वस्तुएं की खरीदारी करना चाहिए, इसी प्रकार चंद्र मन मस्तिक का कारक माना गया है, जिसमें कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, मोबाइल आदि वस्तुओं की खरीदारी करना शुभफलदायी रहेगा।

शुभ योग रहेंगे विद्यमान
पं. विष्णु राजौरिया के अनुसार धन तेरस के दिन व्यापारिक अनुबंध, नवीन व्यापार की शुरुआत, रत्न, आभूषण, बर्तन सहित सभी प्रकार की खरीदारी के लिए काफी शुभ माना गया है। वैसे तो यह सिद्ध मुहूर्त है, जिसमें की गई खरीदारी स्थायित्व प्रदान करती है, इसके साथ ही इस दिन शुक्र और चंद्र की युति से ब्रह्म योग भी बन रहा है, जो इस दिन को और शुभता प्रदान करेगा। इस दिन सुबह से रात्रि तक खरीदारी के लिए उत्तम समय रहेगा।
पुष्य नक्षत्र का संयोग, फलदायी होगी खरीदारी
त्योहारी सीजन में इन दिनों बाजार दमके हुए हैं। दिवाली के लिए खरीदारी का सिलसिला शुरू हो गया है, ऐसे में दिवाली के पहले खरीदारी सहित सभी प्रकार के शुभ कार्य के लिए शुभ माने जाने वाले पुष्य नक्षत्र का संयोग १३ और १४ तारीख को रहेगा, इस नक्षत्र में बाजारों में जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है। पुष्य नक्षत्र लगातार दो दिन विद्यमान रहेगा, ऐसे में शुक्र पुष्य और शनि पुष्य के योग में जमकर खरीदारी होगी। शहर के ज्योतिषियों के अनुसार पुष्य नक्षत्र १३ अक्टूबर को सुबह सूर्योदय के बाद से शुरू होगा।

Home / Bhopal / कई शुभ संयोगों वाला होगा इस बार धनतेरस का सिद्ध मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो