scriptआपके खाते में अब तक नहीं आया लाडली बहना योजना का 1 रुपया तो इस नंबर पर अभी करें Missed Call | did not received 1 rs of ladli behna yojana missed call on this number | Patrika News

आपके खाते में अब तक नहीं आया लाडली बहना योजना का 1 रुपया तो इस नंबर पर अभी करें Missed Call

locationभोपालPublished: Jun 08, 2023 12:40:22 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

केवल दो दिन और शनिवार को प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी लाडली बहनाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि जमा करवाएंगे।लेकिन अगर आपके पास यह मैसेज नहीं आया है, तो आपको बता दें कि आपको आज बैंक जाकर अपने खाते को लेकर पूछताछ करनी चाहिए। इसके अलावा आज आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल भी कर सकती हैं, ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके और 10 जून को आपके खाते में 1000 रुपए की राशि आसानी से आ सके। पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा है कि आपको किस नंबर पर मिस्ड कॉल करना है, साथ ही बैंक जाकर आपको किन 3 सवालों के जवाब मांगने हैं…पढ़ें पूरी खबर

ladli_behna_yojana_ka_ek_rupaya_nahin_mila_to_is_number_par_kare_missed_call.jpg

भोपाल। केवल दो दिन और शनिवार को प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी लाडली बहनाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि जमा करवाएंगे। आपको बता दें कि जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है, उन महिलाओं के अकाउंट में 5 जून को 1 रुपए की राशि भेजी गई थी। इसका एक मैसेज भी आपके मोबाइल पर सेंड किया गया है। लेकिन अगर आपके पास यह मैसेज नहीं आया है, तो आपको बता दें कि आपको आज बैंक जाकर अपने खाते को लेकर पूछताछ करनी चाहिए। इसके अलावा आज आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल भी कर सकती हैं, ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके और 10 जून को आपके खाते में 1000 रुपए की राशि आसानी से आ सके। पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा है कि आपको किस नंबर पर मिस्ड कॉल करना है, साथ ही बैंक जाकर आपको किन 3 सवालों के जवाब मांगने हैं…पढ़ें पूरी खबर

अगर आपने लाडली बहना योजना का फॉर्म भरा है, तो अब तक आपके खाते में 1 रुपए जमा किए गए होंगे। इसकी जानकारी आपके मोबाइल पर आई होगी। लेकिन अगर आपके पास 1 रुपए की राशि जमा होने का मैसेज नहीं आया है, तो ध्यान दें कि हीं आपका फॉर्म रिजेक्ट तो नहीं हुआ है, क्या आपने आवेदन करते समय सभी शर्तों को पूरा किया था।

 

बैंक जाएं और पूंछे ये जरूरी सवाल
अगर आपके खाते में अभी तक 1 रुपए की राशि नहीं आई है, तो आपको आज ही बैंक जाना चाहिए। यहां जाकर आप पता करें

1. क्या आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है?
2. क्या आपका डीबीटी एक्टिव है?

– अगर इन दोनों सवालों के जवाब हां में हैं, तो आपके खाते में तकनीकी खामी के कारण यह राशि नहीं पहुंची है। जो आज या कल आ जाएगी।

– लेकिन अगर इन दोनों ही सवालों के जवाब ना में हैं, तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को अपने खाते से लिंक करवा लीजिए।
– वहीं डीबीटी की समस्या के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। आपको निश्चिंत रहना चाहिए क्योंकि आपके खाते में 1000 रुपए की राशि जरूर आएगी।

इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल
अगर आपने लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और आपके पास एक रुपए की राशि भी आई है, तो आपको खुश हो जाना चाहिए। दरअसल दो दिन बाद आपको लाडली बहना योजना की पहली राशि 1000 रुपए मिल जाएगी। लेकिन अगर आपके पास अब तक 1 रुपए जमा होने का मैसेज नहीं आया है, तो आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकती हैं। मिस्ड कॉल करने के बाद जल्द ही आपकी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करते हुए आपके खाते का डीबीटी एक्टिव हो जाएगा और 10 जून को आपको लाडली बहना योजना की पहली राशि मिल जाएगी।

यहां जाने क्या है डीबीटी
डीबीटी का अर्थ है डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर , जो भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2013 को आरंभ किया गया था। लाडली बहना योजना विशेष रूप से मध्य प्रदेश में लड़कियों और महिलाओं के जीवन को सशक्त बनाने के लिए लागू की गई एक सरकारी योजना है। महिलाओं को इस योजना के माध्यम से प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन आवेदन करने से पहले आपको अपने खाते को डीबीटी कराना होगा।

क्योंकि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह आर्थिक सहायता सीधे महिलाओं के खाते में direct benefit transfer (DBT) के माध्यम से प्रदान की जाती है। आपने इस योजना के माध्यम से आवेदन किया है, तो आप घर बैठे अपने खाते को (DBT) से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे अपना टाइम और पैसे की बचत करते हुए अपने खाते की डीबीटी कर सकती हैं।

लाड़ली बहना योजना के लिए टोल फ्री नंबर
लाड़ली बहना योजना की शुरुआत हाल ही में 5 मार्च से हुई है और 25 मार्च से इसके फॉर्म भरे जा रहे हैं। इस योजना से जुड़ी सही जानकारी अगर किसी को नहीं मिल पा रही तो सरकार के दिए लाड़ली बहना योजना के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उनसे पूरी जानकारी लें सकते है। बता दें कि छतरपुर में लाडली बहना योजना का कंट्रोल रूम बनाया गया है जो सुबह 9:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक चालू रहता है। यहां बात करने के लिए 181 और 07682 नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

या इस नंबर पर करें मिस्ड काल
1 रुपए की राशि आपके खाते में नहीं आई है, तो आप आज ही इस नंबर पर 7247692166 मिस्ड कॉल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो