scriptडॉक्टरों को अब ओपीडी पर्चों पर सील के साथ करने होंगे हस्ताक्षर, मोबाइल नंबर भी लिखना पड़ेगा | Doctors will now have to sign OPD form with seal | Patrika News
भोपाल

डॉक्टरों को अब ओपीडी पर्चों पर सील के साथ करने होंगे हस्ताक्षर, मोबाइल नंबर भी लिखना पड़ेगा

मंत्री का निर्देश- बी.डी., ओ.डी. की जगह दवा के साथ हिन्दी में लिखा जायेगा लेने का वक्त

भोपालJan 03, 2021 / 10:09 am

Pawan Tiwari

डॉक्टरों को अब ओपीडी पर्चों पर सील के साथ करेने होंगे हस्ताक्षर, मोबाइल नंबर भी लिखना पड़ेगा

डॉक्टरों को अब ओपीडी पर्चों पर सील के साथ करेने होंगे हस्ताक्षर, मोबाइल नंबर भी लिखना पड़ेगा

भोपाल. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने गांधी चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध हमीदिया चिकित्सालय की ओपीडी, पंजीयन, ब्लड बैंक, दवा वितरण केन्द्र आदि विभिन्न इकाइयों का निरीक्षण कर सम्पूर्ण व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय परिसर में एक पाथ-वे बनाकर सारे विभाग जोड़े ताकि मरीज को कक्ष ढूढंने में परेशानी न हो।
मंत्री सारंग ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल पर्ची में संबंधित डॉक्टर के हस्ताक्षर, सील के साथ मोबाइल नम्बर भी लगायें, ताकि संबंधित डॉक्टर का नाम स्पष्ट रहे। उन्होंने दवा वितरण केन्द्र में निर्धारित 268 दवाओं की निरंतर उपलब्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। सारंग ने कहा कि आम मरीज को ओडी एवं बीडी समझ में नहीं आता है, इसके स्थान पर सुबह, दोपहर, शाम जैसे भी दवा लेनी हो हिन्दी में लिखें। उन्होंने कहा यह व्यवस्था प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में लागू होगी।
फॉर्मेसिस्ट के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने दवा वितरण केन्द्र में जाकर दवाइयों की उपलब्धता का मुआयना किया। निर्धारित संख्या से कम पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल वर्तमान में प्रभारी फॉर्मेसिस्ट के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। सारंग ने अत्यावश्यक दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि इनकी कमी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रबंधन दवा वितरण प्रणाली का प्रस्तुतिकरण दे।
संबंधित विभागाध्यक्ष सफाई के प्रति होंगे जवाबदेह
सारंग ने हमीदिया अस्पताल में कुछ जगहों पर सफाई से सन्तुष्ट न होने पर संबंधित एजेन्सी का एक माह का पेमेन्ट रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभाग में सफाई सुनिश्चित करवायेंगे। उन्होंने अस्पताल में फालतू सामानों को तुरंत हटाने के निर्देश दिये। अस्पताल के भवनों में सभी अग्निशमन यंत्रों को हमेशा अद्यतन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सिस्टम के लिये जरूरी टंकी में पानी की उपलब्धता का मुआयना करते हुए उसे हमेशा वांछित स्तर तक भरा रखने को कहा। उन्होंने फायर अलर्ट सिस्टम का मॉक ट्रॉयल करने को भी कहा।
प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल
मंत्री सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल प्रदेश का सबसे बड़ा शासकीय अस्पताल है, जहाँ रोज 3 हजार के लगभग मरीजों की आमद होती है। मरीजों को असुविधा न हो, इसके लिये सम्पूर्ण प्रक्रिया का सरलीकरण किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि व्यवस्थाओं को और चुस्त-दुरुस्त बनायें, ताकि कोई मरीज परेशान न हो। सारे पर्चे एक ही जगह बनें। उन्होंने ओपीडी में भोपाल और आसपास के जिलों से आये मरीजों और उनके परिजनों से बात भी की।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yfooy

Home / Bhopal / डॉक्टरों को अब ओपीडी पर्चों पर सील के साथ करने होंगे हस्ताक्षर, मोबाइल नंबर भी लिखना पड़ेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो