scriptपुलिस कमिश्नर प्रणाली का ड्राफ्ट तैयार, अब परीक्षण के बाद आगे उठेंगे कदम | Draft of police commissioner system ready, now steps will be taken aft | Patrika News
भोपाल

पुलिस कमिश्नर प्रणाली का ड्राफ्ट तैयार, अब परीक्षण के बाद आगे उठेंगे कदम

——————————— अध्यादेश व विधेयक की बजाए नोटिफिकेशन के जरिए ही लागू कर सकते हैं——————————–

भोपालNov 22, 2021 / 08:12 pm

जीतेन्द्र चौरसिया

CM Shivraj Singh Chauhan MP CM Shivraj Singh Chauhan Sick News

CM Shivraj Singh Chauhan MP CM Shivraj Singh Chauhan Sick News


भोपाल। प्रदेश के भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली के प्रस्ताव का ड्राफ्ट सोमवार को तैयार हो गया है। इसे अब पीएचक्यू की ओर से पुलिस महकमे को भेजा जाएगा, जिसके बाद शासन स्तर पर परीक्षण करके क्रियान्वयन संबंधित निर्णय लिए जाएंगे। खास बात ये कि सरकार के स्तर पर प्रणाली को लागू करने के लिए नियमों को खंगाल लिया गया है। इसके तहत विधेयक या अध्यादेश की जरूरत नहीं रहेगी, बल्कि सरकार विभिन्न एक्ट में संशोधन करके चरणबध्द तरीके से प्रणाली को लागू कर सकती है। इसमें विभिन्न एक्ट में संशोधन की प्रक्रिया को जरूर पूरा करना होगा, जिसके लिए कैबिनेट की मंजूरी अनिवार्य रूप से लगेगी। इसके चलते अब शासन स्तर पर तय होना है कि किस प्रक्रिया के तहत प्रणाली को लागू किया जाए। एक संभावना यह भी है कि दिसंबर में होने वाले विधानसभा सत्र के हिसाब से इस प्रणाली को लागू करने विधेयक लाने की तैयारी की जाएगी। सीएम के स्तर पर इस पर निर्णय होगा।
——————————–
अधिकारों से संबंधित हर एक्ट में होगा संशोधन-
सरकार को पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू करने के लिए अधिकारों से संबंधित हर एक्ट में संशोधन करना होगा। इसमें अपराध रोकथाम से संबंधित आईपीसी की धाराओं को लेकर संशोधन एक बार में ए ही एक्ट के जरिए हो सकता है। इसके अलावा आबकारी, शस्त्र लायसेंस, लाठीचार्ज सहित अन्य मामलों के लिए संबंधित एक्ट में अलग संशोधन करना होंगे। इसमें जितने एक्ट से संबंधित संशोधन होंगे, उतने नोटिफिकेशन जारी करना होंगे।
——————————–
यूं आगे बढ़ेगे कदम-
सोमवार को देर शाम तक प्रणाली का ड्राफ्ट प्रारंभिक रूप से तैयार हो गया है। हालांकि इसका मसौदा काफी हद तक 2017 से ही बनकर तैयार था, लेकिन आंशिक फेरबदल के साथ उसे अब शासन को भेजा जाना है। गृह विभाग के स्तर पर इसका परीक्षण होगा। इसके बाद सीएम सचिवालय को भी भेजा जाएगा। सीएम के रजामंदी के बाद इसे कैबिनेट में लाया जाएगा। इसके बाद नोटिफिकेशन होगा।
——————————-
क्षेत्र परिधि तय करना सबसे अहम-
पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू करने के लिए सबसे अहम उसकी क्षेत्र परिधि तय करना है। यह प्रणाली शहरी क्षेत्र में ही लागू होती है, जबकि अभी कई पुलिस थानों में ग्रामीण क्षेत्र भी आते हैं। इसलिए सबसे पहले क्षेत्र परिधि तय करना होगी। बकायदा इसका नोटिफिकेशन भी जारी होगा। इसमें मेट्रो पोलिटियन एरिया तय होगा।
——————————–
ये है मामला-
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बीते रविवार को भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का ऐलान किया है। इसके तहत अब प्रणाली को लागू करने के लिए प्रशासनिक कदम उठने हैं। इस पर काम शुरू हो गया है। सीएम ने बढ़ती आबादी के कारण दोनों शहरों में यह प्रणाली लागू करना बताया है।
—————————–

Home / Bhopal / पुलिस कमिश्नर प्रणाली का ड्राफ्ट तैयार, अब परीक्षण के बाद आगे उठेंगे कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो