scriptशंकर शाह और रघुनाथ शाह को तोप से बांधकर उड़ा देती है ब्रिटिश सरकार | Drama | Patrika News
भोपाल

शंकर शाह और रघुनाथ शाह को तोप से बांधकर उड़ा देती है ब्रिटिश सरकार

भोपाल. शहीद भवन में बुधवार को राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर उनके जीवन दर्शन को दिखाता नाटक शाह शंकर-रघुनाथ का मंचन किया। केजी त्रिवेदी के निर्देशन में तैयार इस नाटक में संगीत सुरेंद्र वानखेड़े ने दिया। इसे लिखा है सुनील मिश्र ने। डेढ़ घंटे के नाटक में 60 कलाकारों ने आजादी के नायक राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के जीवन पर आधारित शौर्य और पराक्रम से परिपूर्ण घटना पर केंद्रित नाटक प्रस्तुत किया।

भोपालSep 19, 2019 / 01:11 am

Pradeep Kumar Sharma

शंकर शाह और रघुनाथ शाह को तोप से बांधकर उड़ा देती है ब्रिटिश सरकार

शंकर शाह और रघुनाथ शाह को तोप से बांधकर उड़ा देती है ब्रिटिश सरकार

महिलाओं ने संभाला मोर्चा
शंकर शाह और रघुनाथ शाह की शहादत आदिवासी अंचल गढ़ामंडल के वासियों के लिए किसी गहरे जख्म से कम नहीं थी, जिससे उबरना इतना आसान नहीं था। राजा की शहादत के बाद वहां की महिलाओं ने अंग्रेजी हुकूमत का विरोध करने के लिए मोर्चा थामा था।
कमांडर लो क्लार्क था अत्याचारी
जबलपुर में तैनात अंग्रेजों की 52वीं रेजीमेंट का कमांडर लो क्लार्क काफी अत्याचारी और व्याभिचारी था। उसने छोटे-छोटे राजाओं और वहां कि जनता को परेशान कर रखा था। वहीं राजा शंकर शाह ने जनता और जमींदारों से मिलकर युद्ध का ऐलान कर दिया था। पिता के इस साहसिक निर्णय में उनके बेटे रघुनाथ शाह ने भी पूरा साथ दिया। लेकिन कायर अंग्रेज ने साधू का वेश रखकर खूफिया तरीके से सारी जानकारी जुटाकर दोनों पिता पुत्रों को तोप के मुंह में बांधकर उड़ा दिया।
जनता के बीच लोकप्रिय थे शंकर और रघुनाथ
शंकर शाह गोंडवाना के राजा थे, जिन्हें अंग्रेजों ने उनके पुत्र सहित 18 सितंबर 1858 को क्रांति भड़काने के अपराध में तोप के मुंह से बांधकर उड़ा दिया था। उनके पुत्र का नाम रघुनाथ शाह था। जब 1857 में विद्रोह की ज्वाला पूरे भारत में धधक रही थी। तब उन्होंने अपनी मातृभूमि को अंग्रेजों से छुड़ाने के लिए अपने प्रांतवासियों को युद्ध हेतु आह्वान किया। राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह दोनों पिता-पुत्र जनता और जमीदारों के बीच काफी लोकप्रिय थे।

Home / Bhopal / शंकर शाह और रघुनाथ शाह को तोप से बांधकर उड़ा देती है ब्रिटिश सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो