scriptRTE में दाखिला लेने वालों का ई-केवायसी शुरु, स्कूल छोडऩे वाले बच्चों का देना होगा रिकॉर्ड | E-KYC initiation of RTE admission will be given to children leaving sc | Patrika News
भोपाल

RTE में दाखिला लेने वालों का ई-केवायसी शुरु, स्कूल छोडऩे वाले बच्चों का देना होगा रिकॉर्ड

75 प्रतिशत से कम उपस्थिति होने पर स्कूलों को नहीं मिलेगी फीस प्रतिपूर्ति

भोपालJan 19, 2019 / 11:08 am

Radhyshyam dangi

Admission

Admission

भोपाल, भोपाल समेत सभी जिलों के स्कूलों में शिक्षा सत्र २०१८-१९ में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत एडमिशन देने वाले सभी छात्रों का अब ई-केवायसी सत्यापन होगा। ई-केवायसी के स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी दिखाना होगी। यदि किसी बच्चे ने बीच में स्कूल छोड़ दिया तो उसके समग्र आईडी और आधार कार्ड से सत्यापन करके स्कूल छोडऩे के कारणों की भी ऑनलाइन रिपोर्ट देना अनिवार्य होगा। इससे आरटीई को लेकर निजी स्कूलों की गंभीरता का पता लगाया जाएगा।
पहली कक्षा में जिन बच्चों को आरटीई के तहत प्रवेश दिया गया है, उन बच्चों का दोहरा सत्यापन किया जाना है। एक समग्र आईडी से दूसरा आधार कार्ड से दोनों से मिलान होने के बाद निजी स्कूल संचालक, सरकारी अधिकारियों को रिपोर्ट भेजेंगे। इसके आधार पर प्रवेशित बच्चों की उपस्थिति, फीस प्रतिपूर्ति आदि के बारे में निर्णय होगा। स्कूल संचालकों को यह भी बताना होगा कि आरटीई में प्रवेश देने वाले बच्चों को आगे की कक्षाआें में भी बैठाया गया है या नहीं इसका भी ऑनलाइन विवरण देना होगा।
गलत जानकारी देने वाले स्कूलों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक आइरिन सिंथिया जेपी ने बताया कि गलतियों से बचने के लिए दोहरे सत्यापन की व्यवस्था की है। पहले समग्र आइडी से सत्यापन होगा, दूसरा आधार नंबर से बायोमेट्रिक या ओटीपी के जरिए सत्यापन किया जाएगा। कितने दिन स्कूल लगाए गए, इनमें आरटीई वाले बच्चे कितने दिन कक्षाओं में उपस्थित रहे इसका विवरण भी देना होगा।
यदि ७५ फीसदी से कम उपस्थिति पाई जाती है तो एेसे स्कूलों पर कार्रवाई की जा सकती है। ७५ फीसदी उपस्थिति होने की स्थिति में ही फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल स्वीकार होगा। हर स्कूल को बच्चों की वास्तविक उपस्थिति ही दर्ज करना होगा। यदि किसी स्कूल ने गलत उपस्थिति दर्ज की और सत्यापन में इसमें गड़बड़ी पाई जाती है तो एेसे स्कूलों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जा सकती है। इसके लिए सभी स्कूलों को अलग से ट्रैनिंग भी दी जाएगी। ताकि किसी तरह की कोई गलतियां न हो।

Home / Bhopal / RTE में दाखिला लेने वालों का ई-केवायसी शुरु, स्कूल छोडऩे वाले बच्चों का देना होगा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो