scriptशिक्षा नीतिः अब पहले साल से ही करनी होगी इंटर्नशिप | Education Policy: Now internship will have to be done from the first y | Patrika News
भोपाल

शिक्षा नीतिः अब पहले साल से ही करनी होगी इंटर्नशिप

विश्व विद्यालय अनुदान आयोग ने दिए प्रदेश के सभी विश्विद्यालयों को निर्देश

भोपालSep 24, 2021 / 10:02 am

Hitendra Sharma

university_student_of_mp.jpg

भोपाल. नए शिक्षण सत्र से कॉलेज की पढ़ाई में बड़ा बदलाव होने जा रहा है अब छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने के साथ ही पहली साल में इंटर्नशिप करना होगी। पहले यह व्यवस्था अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए थी अब तक छात्र डिग्री के आखिरी साल के सेमेस्टर के दौरान इंटर्नशिप पर फोकस करते थे। यूजीसी ने भी सभी यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को इंटर्नशिप पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं।

विश्व विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मध्य प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी को दिए निर्देश के अनुसार कॉलेजों में पहली साल में ही छात्र को रोजगार उन्मुख बनाने के लिए इंटर्नशिप कराए जिससे उनको प्रैक्टिकल नॉलेज मिल सके। यह व्यवस्था अब सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में लागू की गई है इसे अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा छात्र अन्य विकल्प भी चुन सकते हैं।

Must See: अब घर आकर सुनी जाएगी आपकी कानूनी समस्या, मुफ्त में होगा समाधान

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84e10c

देश में रोजगार उन्मुखी शिक्षा व्यवस्था बनाने के लिए ये बदलाव किए जा रहे हैं जिससे छात्रों को पढ़ाई के दौरान ही रोजगार से जुड़ी जानकारी मिल सके और भविष्य में जब वह अपनी पढ़ाई पूरी करके रोजगार की तलास करे तो उसे काम को समझने में आसानी हो जिसे वह पहले ही इंटर्नशिप में कर चुका है।

Must See: अब महाकाल मंदिर में अमीर भक्तों को मिलेगी विशेष सुविधा

नई व्यवस्था के तहत कॉलेज में पहले साल में प्रवेश के साथ ही छात्रों को इंटर्नशिप करनी होगी और उनके लिए अंक भी निर्धारित किए जाएंगे। छात्रों के पास इंटर्नशिप के लिए विषय को चुनने की छूट होगी जो विषय उसने स्नातक के लिए चयन किए हैं। छात्र सामाजिक सेवा से जुड़े कार्य भी कर सकेंगे जो किसी एनजीओ, सरकारी विभाग से जुड़े हो सकते हैं।

Home / Bhopal / शिक्षा नीतिः अब पहले साल से ही करनी होगी इंटर्नशिप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो