scriptअनुच्छेद 370 व 35-A के हटने का भोपाल में पटाखों से हुआ स्वागत, राजधानी में अलर्ट | Effects of Ineffective dhara 370-35A at SIMI's stronghold bhopal | Patrika News
भोपाल

अनुच्छेद 370 व 35-A के हटने का भोपाल में पटाखों से हुआ स्वागत, राजधानी में अलर्ट

सिमी के इस गढ़ में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती, हथियारबंद जवानों की आवाजाही बढ़ी Alert in bhopal …

भोपालAug 06, 2019 / 10:04 pm

दीपेश तिवारी

bhopal

अनुच्छेद 370 व 35-A

भोपाल। कभी सिमी की तमाम गतिविधियों के लिए बदनाम रही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी सोमवार को कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35 ए ( 35 A and Article 370 ) हटाए जाने ( Ineffective dhara 370-35A ) का जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान मध्यप्रदेश के भोपाल में कई जगह पटाखे फोड़ कर लोगों ने खुशियों का इजहार किया तो कई जगह शहर में मिठाइयां भी बांटी गई।
जबकि इससे दो दिन पहले ही यानि शनिवार को आगामी त्याेहारों और जम्मू-कश्मीर Jammu and Kashmir latest news में सुरक्षा बलों security forces की गतिविधियों के मद्देनजर राज्य में पुलिस के आला अधिकारियों police officers को सुरक्षा के इंतजामों को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी थी।
एडवाइजरी में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में सेना indian Army की गतिविधियों को देखते हुए राज्य में कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं। इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

swagat
एडवाइजरी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की आवाजाही व केंद्र द्वारा निकट भविष्य में लिए जाने वाले निर्णयों के अलावा इस महीने में नागपंचमी, सावन सोमवार और बकरीद जैसे त्योहार भी हैं, इसके चलते पुलिस को और चौकस रहने की जरूरत है।
सोशल मीडिया social media पर फैल रहे संदेशों और अफवाहों से भी सांप्रदायिक तनाव tension बढ़ने की आशंका रहती है। अत: सभी पुलिस अधिकारी सतर्क रहते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने सभी पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करें। एडवाइजरी प्रदेश के सभी डीआईजी और एसपी को जारी किए गए थे।

वहीं सोमवार को अनुच्छेद 370 व आर्टिकल 35 ए को निषप्रभावी किए जाने के बाद तकरीबन पूरे मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में लोगों में खुशी की लहर दिखी, वहीं इस दौरान लोगों ने मिठाइयां भी बांटी।
वहीं इन धाराओं को रद्द किए जाने के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे भाजपा के शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chouhan और उमा भारती uma bharti ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के सरकार के कदम पर सोमवार को खुशी जाहिर करते हुए इसका स्वागत किया।
https://twitter.com/hashtag/Article370?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का प्रस्ताव पेश किया। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार के इस कदम को दिवंगत श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि बताया है।

इससे पहले ये बोले थे दिग्विजय सिंह
वहीं इन धाराओं को हटाए जाने से कुछ दिन पहले ही दिग्विजय सिंह ( Digvijaya Singh ) ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की आवाजाही पर कहा था कि आखिर ऐसा कौन सा पहाड़ टूट पड़ा कि सरकार को सेना भेजना पड़ा। दिग्विजय सिंह ने ये भी कहा था कि कश्मीर में क्या होगा इसकी जानकारी केवल तीन लोगों को पीएम मोदी PM Modi, अमित शाह Amit Shah और अजीत डोभाल Ajit dobhal …
वहीं उन्होंने अब ये कहा कि जम्मू कश्मीर J&K के लोगों और कश्मीरियत के साथ हम उसी दृढ़ता से खड़े हैं, जितनी दृढ़ता से हम राष्ट्रीय एकता और लोकतंत्र के पक्ष में हैं।उन्होंने कहा था कि देश में तानाशाही की आहट है। ख़ुद सरकार ने भ्रम और आशंका का माहौल बनाया है।
अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) खत्म भोपाल में बजे ढोल-नगाड़े व पटाखे…
भोपाल में भी बीजेपी नेता जश्न मना रहे हैं। ढोल-नगाड़े और मिठाई के साथ बीजेपी के कार्यकर्ता भोपाल में इस जश्न को सेलिब्रेट कर रहे हैं। पूर्व विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह ने अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर मिठाई बांटी। साथ ही कई जगहों पर भोपाल में भी मोदी सरकार के इस फैसले पर पटाखे फोड़े गए हैं। वहीं इस दौरान शहर में कई जगह पटाखे भी चले।
फैसले के खिलाफ कांग्रेस
शहर में अनुच्छेद 370 को हटाये जाने पर लोगों ने मिठाई बांटी। वहीं कांग्रेस कार्यालय में आज काग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ नहीं दिखी। लोगों का मानना है कि कांग्रेस अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के खिलाफ है। लेकिन बहुमत में न होने के कारण विरोध प्रदर्शन नही कर पा रही। वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया।
अलर्ट पर राजधानी…
जम्मू-कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटाने का फैसला आने के बाद मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस अलर्ट ( Police alert ) पर है। पुराने भोपाल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गयी है।
शहर में कई जगहों पर हथियारबंद जवानों की आवाजाही बढ़ी है। वहीं कन्ट्रोल रूम और पुराने शहर में पुलिस बल सामान्य से ज्यादा दिखायी दी।
bhopal in alert
अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) खत्म होते ही MP में ये दिखा माहौल…
अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) खत्म होने के बाद देश भर के साथ ही मध्य प्रदेश में भी जगह जगह जश्न मनाया जा रहा है। इस दौरान भोपाल के अलावा जबलपुर,ग्वालियर, शाजापुर,मन्दसौर,छ्तरपुर,सिवनीमालवा आदि जिलों में पटाखे फोड़े गए। लोगों सड़कों पर तिरंगा लहराकर मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत कर, धारा 370 खत्म होने की खुशी मनाते दिखें। वहीं खंडवा में भी नारेबाजी और आतिशबाजी हुई।
धार्मिक संगठन व व्यापारी भी उतरे सड़कों पर…
मध्यप्रदेश के छतरपुर स्थित गांधी चौक के बाजार पर शहर के लोग और व्यापारी खुशी मना रहे हैं। सभी लोग वहां पटाखे फोड़ रहे हैं। साथ ही मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं।
धार्मिक संगठनों ने भी सड़क पर उतरकर जश्न मनाया है। खंडवा में एबीवीपी और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया है। सभी लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे हैं। हालांकि जुलूस निकालने पर पुलिस ने इन्हें एडवाइजरी को लेकर अगाह भी किया और ऐसा करने से मना कर दिया। वहीं भोपाल के न्यू मार्केट में भी संस्कृति बचाओ मंच और व्यापारियों ने जश्न मनाया । ग्वालियर में हिन्दू सेना ने खुशियां मनाईं, वहीं ग्वालियर में ही बजरंग दल ने अतिशबाजी करने के बाद सफाई अभियान भी चलाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो