scriptराज्यसभा की छह सीटों पर उपचुनाव, 4 अक्टूबर को होगा मतदान | election commission announced by election to six rajya sabha seats | Patrika News

राज्यसभा की छह सीटों पर उपचुनाव, 4 अक्टूबर को होगा मतदान

locationभोपालPublished: Sep 09, 2021 01:01:20 pm

Submitted by:

Manish Gite

election commission of india: चुनाव आयोग का ऐलान, मध्यप्रदेश की राज्यसभा सीट के लिए 4 अक्टूबर को होगा मतदान…।

rajyasabha.png

मध्यप्रदेश की राज्यसभा सीट से हाल ही में थावरचंद गहलोत ने दिया था इस्तीफा।

 

भोपाल। देश में राज्यसभा की 6 सीटों के उपचुनाव की अधिसूचना गुरुवार को जारी हो गई। इसमें मध्यप्रदेश की एक सीट भी शामिल है। इसके लिए मतदान 4 अक्टूबर को होंगे।मध्य प्रदेश की यह सीट थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाने के बाद खाली हुई थी। अधिसूचना जारी होते ही अब राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम के लिए मंथन करने में जुट गई है।

 

चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों की राज्यसभा सीटों की अधिसूचना जारी कर दी। इसके तहत तमिलनाडू की 2, पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की 1-1 सीटों पर उपचुनाव होगा। मध्यप्रदेश की यह सीट पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। थावरचंद गहलोत को हाल ही में कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया था।

https://twitter.com/SpokespersonECI/status/1435859107458605057?ref_src=twsrc%5Etfw

4 अक्टूबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए जो कार्यक्रम घोषित किया है, उसके मुताबिक 15 सितंबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा। 22 सितंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 23 सितंबर को फार्म की स्क्रूटनी की जाएगी और 27 सितंबर तक नाम वापस लेने की अंतिम तारीख तय की गई है। सभी राज्यों में एक साथ 4 अक्टूबर को मतदान होगा। इसी दिन गिनती होकर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

rajya.jpg
मध्यप्रदेश से 10 राज्यसभा सदस्य

मध्यप्रदेश में 11 सीटें राज्यसभा की हैं। इनमें से पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के कर्नाटक के राज्यपाल बनने के बाद उन्होंने केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा के पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से यह सीट खाली है। अब एक सीट के लिए भाजपा कांग्रेस में एक बार फिर घमासान देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो