scriptइंजीनियरिंग विद्यार्थियों के भविष्य पर मंडराया कोरोना का साया | engineering practice exam 2020 | Patrika News
भोपाल

इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के भविष्य पर मंडराया कोरोना का साया

प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख का पता नहीं, सेमेस्टर परीक्षाओं का भी नहीं ठिकाना

भोपालApr 12, 2020 / 02:11 am

हर्ष पचौरी

engineering practice exam 2020

इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के भविष्य पर मंडराया कोरोना का साया

भोपाल. प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को अब शैक्षणिक सत्र खराब होने की चिंता सता रही है। विद्यार्थियों का भविष्य इसलिए भी दांव पर लगा हुआ है क्योंकि मार्च में होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं को बढ़ाकर पहले अप्रेल में करवाया जाना था, लेकिन अब तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने अगली तारीख अनिश्चितकालीन के लिए आगे बढ़ा दी है।
इसी प्रकार अप्रेल के आखिर में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं का भी कोई ठिकाना नहीं है कि इन्हें कब लिया जाएगा और इनके परिणाम कब जारी किए जाएंगे। इंजीनियरिंग के अलग-अलग शाखाओं में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की चिंता यह है कि नया शैक्षणिक सत्र अपने समय पर शुरू हो जाएगा ऐसे में पुराने विद्यार्थियों की परीक्षाओं के परिणाम यदि देरी से आते हैं तो वह अगले सत्र में किस प्रकार शामिल होंगे और उन्हें आगे की तैयारियां करने के लिए कितना वक्त मिलेगा। इन सब पर अब तक फैसला नहीं हुआ है।

यह बोले विद्यार्थी
विद्यार्थियों का कहना है कि सरकार में बीते माह जनरल प्रमोशन की बात कही थी, लेकिन अब तक इस मामले में शासन स्तर पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। इंजीनियरिंग विद्यार्थियों का साफ कहना है कि यदि चालू शैक्षणिक सत्र की परीक्षाओं पर सरकार जल्द निर्णय नहीं लेती है तो लाखों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग जाएगा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला अध्यक्ष अभिषेक त्रिपाठी ने इस मामले में शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ई-मेल के जरिए विद्यार्थियों की समस्याओं से अवगत कराते हुए राहत की मांग की है। एबीवीपी ने सरकार से मांग की है कि इंजीनियरिंग सहित सभी विषयों के विद्यार्थियों के साथ नियमों को शिथिल कर सरकार को सहयोग करना चाहिए ताकि चालू शैक्षणिक सत्र की पिछड़ रही पढ़ाई के बावजूद विद्यार्थियों का नुकसान होने से बचाया जा सके। इस मामले में तकनीकी शिक्षा संचालनालय के डायरेक्टर प्रोफेसर वीके सिंह का कहना है कि सरकार गंभीरता से विद्यार्थियों के हित में विचार कर रही है एवं जल्द ही मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा निर्णय लिए जाएंगे।

Home / Bhopal / इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के भविष्य पर मंडराया कोरोना का साया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो