scriptइंजीनियरिंग के छात्र शहर भर के भवनों का सर्वेक्षण कर सम्पत्तिकर का करेंगे आंकलन | engneering student building inspection | Patrika News
भोपाल

इंजीनियरिंग के छात्र शहर भर के भवनों का सर्वेक्षण कर सम्पत्तिकर का करेंगे आंकलन

संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त श्री के.वी.एस. चौधरी की उपस्थिति में इंजीनियरिंग कालेजो के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक. विद्यार्थियों को सर्वे कार्य हेतु प्रोत्साहित करने के दिए निर्देश

भोपालOct 01, 2020 / 10:33 pm

देवेंद्र शर्मा

इंजीनियरिंग के छात्र शहर भर के भवनों का  सर्वेक्षण कर सम्पत्तिकर का करेंगे आंकलन

इंजीनियरिंग के छात्र शहर भर के भवनों का सर्वेक्षण कर सम्पत्तिकर का करेंगे आंकलन

भोपाल, नगर निगम, भोपाल द्वारा निगम की आय में वृद्धि एवं शत प्रतिशत सम्पत्तियों को कर के दायरे में लाने और वास्तविक करारोपण कर निगम के राजस्व में वृद्धि के लिए इंजीनियरिंग के छात्रों से शहर की सम्पत्तियांे का सर्वेक्षण कराया जाएगा। इंजीनियरिंग के छात्रों को शहर भर की सम्पत्तियों के सर्वेक्षण हेतु प्रोत्साहित करने के लिए संभागायुक्त एवं प्रशासक कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी की उपस्थिति में विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रतिनिधियों की बैठक आहूत की और अपने-अपने संस्थानों के तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों को स्टाई फण्ड के आधार पर सर्वेक्षण कार्य हेतु प्रोत्साहित करने को कहा। बैठक में अपर आयुक्त पवन कुमार सिंह, उपायुक्त देवेन्द्र सिंह चौहान, सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी सहित निगम के अन्य अधिकारी व विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
संभागायुक्त एवं प्रशासक कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी की उपस्थिति में गुरूवार को आई.एस.बी.टी. कार्यालय में राजधानी के इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रतिनिधियों की बैठक आहूत की। बैठक में संभागायुक्त कियावत ने कहा कि निगम सीमा में विद्यमान सभी सम्पत्तियों को कर के दायरे में लाना है और उन पर वास्तविक आकार एवं उपयोग के आधार पर ही करारोपण किया जाना है जिससे निगम की आय में वृद्धि होगी और शहर के विकास को और अधिक बेहतर ढंग से सुनिश्चित किया जा सकेगा। संभागायुक्त कियावत ने कहा कि शहर की सभी सम्पत्तियों पर वास्तविक करारोपित किया जाता है तो निगम को अत्यधिक राजस्व प्राप्त हो सकता है। संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कॉलेज प्रतिनिधियों से कहा कि छात्रों को घर-घर जाकर सर्वे करने एवं संपूर्ण भवन के आकार एवं उपयोग की जानकारी एकत्र करने हेतु स्टाई फण्ड के आधार पर सर्वे कार्य से संलग्न किया जाएगा और उन्हें उपयुक्त पारिश्रमिक भी दिया जाएगा साथ ही परिचय पत्र तथा कार्य का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। कियावत ने कहा कि इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा जो कार्य किया गया है वह बेहद सराहनीय है और उन्हें कार्य के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हुई और न ही किसी करदाता ने उनसे किसी प्रकार का अप्रिय व्यवहार किया। श्री कियावत ने कहा कि छात्रों द्वारा किए गए घर-घर सर्वे के सार्थक परिणाम भी सामने आए है और एक वार्ड में 32 प्रतिशत तक राजस्व में बढ़ोतरी भी हुई है।
कियावत ने कहा कि निगम की आय में वृद्धि के उद्देश्य से उक्त सर्वे कार्य कराया जा रहा है। संभागायुक्त ने कॉलेज प्रतिनिधियों का आव्हान किया कि वह अपने-अपने संस्थान के इंजीनियरिंग के तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के छात्र/छात्राओं को सर्वे कार्य हेतु अपनी सेवाएं देने हेतु प्रोत्साहित करें। कॉलेज के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने कॉलेज से छात्रों की संख्या की जानकारी भी दी।

Home / Bhopal / इंजीनियरिंग के छात्र शहर भर के भवनों का सर्वेक्षण कर सम्पत्तिकर का करेंगे आंकलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो