scriptरेडियो कार्यक्रम ”परीक्षा की तैयारी” पर चर्चा, शिक्षकों और बच्चों ने जाने तैयारी के टिप्स | Exam Preparation Discussion on radio program | Patrika News
भोपाल

रेडियो कार्यक्रम ”परीक्षा की तैयारी” पर चर्चा, शिक्षकों और बच्चों ने जाने तैयारी के टिप्स

वार्षिक परीक्षा के सम्बंध में दी गई महात्वपूर्ण जानकारी

भोपालJan 28, 2020 / 01:20 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

Exam, Preparation, Discussion, radio program, Exam Preparation, Annual examinations, Board pattern, Board Exam, bhopal, madhya pradesh

स्कूल शिक्षा विभाग: रेडियो कार्यक्रम के जरिए 5वीं और 8वीं के छात्रों का किया मार्गदर्शन, परीक्षा संबंधी उलझने सुलझायीं

भोपाल/ सरदार वल्लभभाई पटेल सूरजनगर में रेडियों कार्यक्रम बच्चों को सुनाया गया। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा 5th, 8th की इस वर्ष बोर्ड़ पैटर्न पर होने वाली वार्षिक परीक्षा के सम्बंध में बच्चों एव शिक्षकों को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस दौरान परीक्षा की तैयारी संबंधी विशेष टिप्स भी बच्चों को दिए गए।

बता दें कि प्रदेश में पाँचवी और आठवीं कक्षा की आगामी वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में विशेष रेडियो कार्यक्रम ”परीक्षा की तैयारी” का 28 जनवरी यानि आज से प्रसारण शुरू किया गया।

यह प्रसारण मध्यप्रदेश स्थित आकाशवाणी के सभी प्राथमिक एवं विविध भारती प्रसारण केन्द्रों से 11:30 से 12:00 बजे तक प्रसारित किया गया। संचालक राज्य शिक्षा केन्द, आईरीन सिंथिया जे.पी. ने सभी विभागीय मैदानी अधिकारियों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों तथा अभिभावकों से कार्यक्रम सुनने तथा वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में विशेष अध्ययन-अध्यापन कार्ये के बारे में जानकारी दी गई।

 

कार्यक्रम में राज्य शिक्षा केन्द्र के पाठ्यक्रम प्रभारी डॉ. अशोक पारिक और परीक्षा नियंत्रक के.पी.एस. तोमर, वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी पर चर्चा की। साथ ही अन्य शंकाओं का समाधान भी करेंगे।

प्रदेश में शिक्षा का अधिकार कानून में किये गए संशोधन के बाद इस वर्ष से कक्षा 5वीं और 8वीं में पुनः वार्षिक परीक्षा आयोजित की जायेगी। इन परीक्षाओं में असफल रहने वाले विद्यार्थियों को उसी कक्षा में दूसरी बार पढ़ना होगा।

इन परीक्षाओं के संबंध में विद्यार्थियों एवं उनके पालकों के मन में अनेक शंकाएँ एवं दुविधाएँ हैं, जिनका समाधान भी इस विशेष रेडियो कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम में बेहतर रिजल्ट के लिये परीक्षाओं की तैयारी, मॉडल पेपर्स का उपयोग, परीक्षा में आने वाला पाठ्यक्रम, लिखित एवं मौखिक परीक्षाओं के स्वरुप एवं परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्थाओं आदि बिंदुओं पर भी मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा।

Home / Bhopal / रेडियो कार्यक्रम ”परीक्षा की तैयारी” पर चर्चा, शिक्षकों और बच्चों ने जाने तैयारी के टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो