scriptपहली बार रह गईं कमियां तो दूसरी बार भी आवेदक को मिलेगा मौका | examination | Patrika News
भोपाल

पहली बार रह गईं कमियां तो दूसरी बार भी आवेदक को मिलेगा मौका

एम्स: दाखिले के लिए दो बार होगा रजिस्ट्रेशन

भोपालNov 30, 2018 / 12:04 am

Ram kailash napit

news

AIIMS

भोपाल. देशभर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस के दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर से शुरू हो रहे हैं। यदि रजिस्ट्रेशन के दौरान आवेदक से कोई गलती हो जाती है तो उसे सुधारने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए आवेदकों को दो बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पहला बेसिक रजिस्ट्रेशन होगा, जबकि दूसरा फ ाइनल रजिस्ट्रेशन होगा। बेसिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू होकर 3 जनवरी शाम पांच बजे तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन एम्स की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

दरअसल रजिस्ट्रेशन के दौरान आवेदक हर बार कुछ ना कुछ कमियां छोड़ देते थे। इससे बाद में आवेदन रद्द हो जाता था। इस गड़बड़ी से बचने के लिए दो बार रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। बेसिक रजिस्ट्रेशन का फ ाइनल स्टेट्स (स्वीकार हुआ या नहीं हुआ) 22 जनवरी तक होगा अपडेट होगा। इसके बाद आवेदकों के पास रजिस्ट्रेशन में अगर कोई कमी रह गई है तो उसे पूरा कर फाइनल रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद टेस्ट होगा जो 25 और 26 मई को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा।
टाइम लाइन
30 नवंबर से बेसिक रजिस्ट्रेशन
22 जनवरी तक बेसिक का फाइनल अपडेट
29 जनवरी से फाइनल के लिए कोड जनरेट
15 मई से एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे
25 और 26 मई को दो शिफ्टो में परीक्षा
आज आखिरी तारीख, पर आयुष का ऑप्शन नहीं
भोपाल. चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए नीट (नेशनल एलीजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट) में आवेदन करने का आज शुक्रवार को अंतिम दिन है। एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा आयोजित इस परीक्षा को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई है। नीट की वेबसाइट में आयुष का ऑप्शन न होने से छात्र पशोपेश में हैं। नीट की वेबसाइट पर सिर्फ एमबीबीएस व डेंटल ही दर्शा रहा है। केन्द्र सरकार ने बीते साल प्रदेश सरकार द्वारा ली जाने वाली पाहुंत (प्री आयुर्वेद ,होम्योपैथी, यूनानी, नैचरोपैथी टेस्ट) को खत्म कर सभी दाखिले नीट के माध्यम से करने के निर्देश दिए थे। बीते साल नीट परीक्षा 150 शहरों में आयोजित हुई थी और 13.26 लाख छात्र सम्मिलित हुए थे। नीट एग्जाम के लिए ऐप्लिकेशन केवल ऑनलाइन के माध्यम से ही जमा की जा सकती हैं। इसके लिए आपको एनटीए की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। ऐप्लिकेशन फार्म में करेक्शन 14 जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2019 तक किया जा सकता है। ऑफि शल वेबसाइट पर दिए गए शेड्यूल के अनुसार, नीट यूजी 2019 का एग्जाम 2019 में 5 मई को होगा।

Home / Bhopal / पहली बार रह गईं कमियां तो दूसरी बार भी आवेदक को मिलेगा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो