चाहते हैं अतिरिक्त आय, तो ऐसे एक हैंडसम Amount हर साल सीधे आएगा आपके बैंक अकाउंट में

अतिरिक्त आय चाहते हैं तो आजमाएं ये योजना, हर साल सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगा एक हैंडसम Amount...

Deepesh Tiwari

20 May 2018, 03:00 PM IST

भोपाल। आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी के साथ ही हर रोज बढ़ रहे खर्चों ने जैसे आम लोगों की कमर ही तोड़ दी है। उसमें भी सारी सुविधाओं को जुटाने की कोशिश में लगे युवा और प्रौढ़ लोगों के पास बचत के लिए पैसा ही नहीं बचने का रोना अकसर आपने भी उन्हीं के मुंह से सुना होगा।

इन्हीं सब कारणों के चलते बहुत से लोग हैं जो उम्र रहते ही अपने भविष्‍य की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादा उम्र में अपने रोज के खर्च के लिए दूसरों पर निर्भर होना पड़ता है।

आप अपने भविष्‍य की इनकम प्लानिंग किसी भी उम्र में कर सकें, इसके लिए सरकार ने कुछ खास इंतजाम किए हैं। जिसके तहत अगर आपकी उम्र 40 साल के आस-पास है और आपने अब तक अपने भविष्य की आय को लेकर कोई उपाय नहीं किया है, तो भी चिंता की बात नहीं है।

इस नई योजना के तहत इस उम्र में भी आप एक खास स्कीम से जुड़ सकते हैं। जिसके तहत आपको सिर्फ 1454 रुपए मंथली जमा करना होगा, जिसके बदले 60 साल के होने पर आपको सरकार आजीवन 60 हजार रुपए सालाना देती रहेगी। इस स्कीम से 21 साल से 40 साल तक का कोई भी शख्‍स जुड़ सकता है। हालांकि हर उम्र वर्ग के लिए मंथली निवेश की लिमिट और समय सीमा अलग होगी।

यह है यह स्कीम :
जी हां आज हम यहां अटल पेंशन योजना की बात कर रहे हैं, जिससे आज 1 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। यह स्कीम 21 साल से लेकर 40 साल के किसी भी देश के नागरिक को अतिरिक्त आय का मौका देती है। इसमें नौकरीपेशा भी हो सकते हैं, कारोबार करने वाले या बिना नौकरी वाले भी शामिल हो सकते हैं।

इस योजना से जुड़ने के लिए बैंक में एक बचत खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है। इसमें योगदान करने की कम से कम अवधि 20 साल है।

40 की उम्र में ऐसे उठाएं फायदा :
अगर आप 40 साल के हो चुके हैं तो आपको अटल पेंशन योजना का अधिकतम लाभ लेने के लिए 1454 रुपए महीने निवेश करना होगा। 40 साल में निवेश शुरू करते हैं तो आपके लिए समय सीमा 20 साल की होगी।


20 साल बाद स्कीम पूरी होने के बाद आपको सरकार की ओर से हर साल 60 हजार रुपए जब तक जिंदा रहेंगे, तब तक मिलता रहेगा। अगर मंथली बात करें तो 5000 रुपए हर महीने आजीवन मिलेगा।

ऐसे समझें योजना...
दरअसल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और मजदूरों को जीवनभर की पेंशन प्रदान करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शुरू की गई थी।

यदि आप इस योजना में शामिल होते हैं, तो केंद्र सरकार आपको और आपके पति या पत्नी को जीवन की न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है।

इस पेंशन पर सरकार ने गारंटी दी है। तो इतनी पेंशन तो आपको मिलेगी ही, परन्तु आपके योगदान पर आपको बेहतर रिटर्न मिलते हैं, तो आपको ज्यादा पेंशन भी मिल सकती है।

ये है खास...
निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को भी यह पेंशन मिलती रहेगी। पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर जो भी आपके पेंशन फण्ड में राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना के लाभ...
1. निवेशक (अभिदाता) को पेंशन मिलती है| (60 वर्ष की आयु से मृत्यु तक)
2. निवेशक के निधन के बाद, पति-पत्नी (spouse) को पेंशन जारी रहती है।
3. पति या पत्नी (spouse) के निधन के बाद जमा राशि (जो भी 60 वर्ष की आयु तक जमा हो गयी थी) आपके नामांकित व्यक्ति (नॉमिनी) को दे दी जाती है ।

अगर निवेशक के पति या पत्नी की मृत्यु निवेशक से पहले ही हो जाती है, तो जमा राशि (जो भी 60 वर्ष की आयु तक जमा हो गयी थी), वह निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को दे दी जाएगी|

अगर कम करना है निवेश :
- हर महीने 1164 रुपए के निवेश पर 20 साल बाद हर साल 48000 रुपए आजीवन मिलेगा।
- हर महीने 873 रुपए के निवेश पर 20 साल बाद हर साल 36000 रुपए आजीवन मिलेगा।
- हर महीने 582 रुपए के निवेश पर 20 साल बाद हर साल 24000 रुपए आजीवन मिलेगा।
- हर महीने 291 रुपए के निवेश पर 20 साल बाद हर साल 12000 रुपए आजीवन मिलेगा।

दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned