scriptबारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी बीमारी | eye infections : be alert when eye itching in monsoons | Patrika News
भोपाल

बारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी बीमारी

मानसून में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल…….

भोपालJun 27, 2019 / 06:00 pm

Ashtha Awasthi

eye infections

eye infections

भोपाल। आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। इनको स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम आंखों का पूरा ध्यान रखें। कंजक्टिवाइटिस आंखों का एक ऐसा रोग है, जो आंखों को लाल कर देता है, इनमें खुजली चलने लगती है और सूजन आ जाती है। यह संक्रमित रोग है। एक बार किसी के होने पर घर और आस-पास के लोगों में तेजी से बढ़ता है। कंजक्टिवाइटिस ( eye infections ) के मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। ज्यों ही इसके लक्षण नजर आएं, तुरंत एहतियात बरतना और चिकित्सा लेना चाहिए। अगर किसी शख्स को यह हो चुका है तो उसके सम्पर्क में आने से पूरी तरह बचना चाहिए। आइए जानते हैं कंजक्टिवाइटिस से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में, ताकि हम इस रोग को लेकर सजग रहें।

eye infections

ये हैं इसके कारण

विभिन्न तरह के बैक्टीरिया और रोगाणु इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। सामान्य सर्दी-जुकाम के लिए उत्तरदायी वायरस भी कंजक्टिवाइटिस का कारण बन जाते हैं। शैम्पू और स्विमिंग पूल के गंदे पानी से स्नान भी इसका कारण हो सकता है। इस रोग की वजह अन्य चीजों या फिर आई ड्रॉप से हुई एलर्जी भी हो सकती है।

विभिन्न रूप

कंजक्टिवाइटिस के विभिन्न रूप सामने आते हैं। इसका वायरल रूप ज्यादा कॉमन है, जो एक से दूसरे शख्स में तेजी से फैलता है। इसका दूसरा रूप बैक्टीरियल है। यह एक आंख को ही ज्यादा प्रभावित करता है। इसके एलर्जिक रूप में आंखें लाल हो जाती है, जलन होने लगती हैं और नाक बहने लगता है। कॉन्टेक्ट लैंस भी इसके संक्रमण के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इस तरह हम देखते हैं कि कंजक्टिवाइटिस की समस्या हमारे सामने विभिन्न रूपों में आती हैं।

eye infections

सावधानियां

जंक्टिवाइटिस के लक्षणों से बचे रहने के लिए कुछ एहतियात बरता जाना बेहद जरूरी है। आप अपने कपड़े, मोजे, टॉवल, बिस्तर, तकिया, बेडशीट आदि को रोजाना धोएं और टॉवल, कपड़े-मोजे आदि किसी के साथ शेयर न करें। अपनी आंखों को मसलने से बचें। आंखों के मेकअप से बचे रहें और कॉन्टेक्ट लैंस की अच्छी तरीके से सफाई करें। आंखों की ड्रॉप कुछ दिनों के बाद इस्तेमाल न करें। इन सबके साथ ही धूल, धूप और धुआं से अपनी आंखों को बचाए रखें। चश्मे का इस्तेमाल करें।

आंखों की सफाई

इस रोग में आंखों की सफाई बहुत जरूरी है। आप घर पर आंखें साफ कर सकते हैं। एक बर्तन में एक गिलास पानी लेकर उसे उबाल लें, फिर गुनगुना होने तक ठंडा होने दें। साफ स्टरलाइज्ड रूई का पैकेट दवा की दुकान से लें। हाथ साबुन से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद रूई से आंखों की गंदगी पोंछ लें। पलकों के बाल आपस में ज्यादा चिपके हुए हों तो उन्हें कुछ देर के लिए पानी से गीला करके छोड़ दें।

Home / Bhopal / बारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो