scriptMP में मिले लाखों फर्जी वोटर, जानिये किनके कटे नाम | Fake voters in MP Latest news in hindi | Patrika News
भोपाल

MP में मिले लाखों फर्जी वोटर, जानिये किनके कटे नाम

फर्जी वोटरों को लेकर प्रदेश की राजनीति में बवाल…

भोपालAug 01, 2018 / 09:26 am

दीपेश तिवारी

fake voters

MP में मिले लाखों फर्जी वोटर, जानिये किनके कटे नाम

भोपाल। प्रदेश की मतदाता सूचियों के सत्यापन में 24 लाख फर्जी वोटरों के नाम सामने आए हैं। परीक्षण के बाद ये नाम हटा दिए गए हैं। उधर, पुनरीक्षण के दौरान 11 लाख नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। अब प्रदेश में मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ 94 लाख हो गई है।

जनवरी के आंकड़ों से यह संख्या 13 लाख कम है। फर्जी वोटरों को लेकर प्रदेश की राजनीति में बवाल मचा था। कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर निर्वाचन आयोग तक पहुंची। उसके निर्देश पर मतदान दलों को घर-घर किए गए सर्वे में 24 लाख मतदाता ऐसे मिले, जिनकी पुष्टि नहीं हो पाई। इन्हें डेथ, शिफ्टेड और माइग्रेशन के साथ मल्टीपल इंट्री के पैरामीटर पर फर्जी पाया गया। इनके नाम सूची से काटे गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मंगलवार को बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची के प्रकाशन की जानकारी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दे दी गई है।

वीवीपैट की पर्ची प्रदर्शन का समय बढ़े : कांग्रेस
राजनीतिक दलों की बैठक में इवीएम और वीवीपैट का प्रजेंटेशन भी दिया गया। कांग्रेस प्रवक्ता जेपी धनोपिया ने कहा, वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची को देखने के लिए मिलने वाला 7 सेकंड का समय कम है। इसे बढ़ाया जाना चाहिए।

वोटरलिस्ट में नाम नहीं तो मिलेगा मौका
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर अन्यत्र शिफ्ट किए जाने और सुधार के लिए फार्म कभी भी भरे जा सकते हैं। यह काम विधानसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने से एक पखवाड़े पहले तक जारी रहेगा।

फर्जी वोटर की शिकायत करने पहुंची थी कांग्रेस…
वहीं इससे पहले चुनावों में ईवीएम और वीवीपैट का मुद्दा उठाने वाली कांग्रेस ने अब फर्जी वोटरों का आरोप लगाया था। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की वोटर लिस्ट में गड़बड़ियों का आरोप लगाते हुए 60 लाख फर्जी वोटर होने का दावा किया।

कांग्रेस ने इस संबंध में चुनाव आयोग से भी शिकायत की। पार्टी ने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये दावा किया है और सबूत पेश किए थे। पिछले दिनों मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान कमलनाथ ने बताया कि हमने 100 विधानसभा क्षेत्रों में छानबीन कराई है, जहां 60 लाख फर्जी वोटर की सूची का पता चला है।

कमलनाथ ने दावा किया था कि मध्यप्रदेश की आबादी 24% बढ़ी है, लेकिन मतदाताओं की संख्या में 40% इजाफा हुआ है। उन्होंने इस आंकड़े को हैरान करने वाला बताया है. साथ ही जान-बूझकर फर्जी वोटर लिस्ट बनाए जाने का आरोप लगाया।

कमलनाथ ने ये भी आरोप लगाया कि यूपी से जुड़े क्षेत्रों में कई ऐसे लोग हैं, जिनके नाम दोनों राज्यों की वोटर लिस्ट में हैं। इसके अलावा कई लोगों ने नाम कई अन्य सूचियों में है। कमलनाथ ने कहा था कि हमने नई वोटर लिस्ट बनाने की मांग की है।


चुनाव आयोग से कांग्रेस की मांगे…

1. वोटर लिस्ट की फिर से जांच हो।

2. हर रिटर्निंग ऑफिसर से सर्टिफिकेट मांगा जाना चाहिए।

3. जिन्होंने फर्जी वोटरों को शामिल किया हो उन पर करवाई की जाए।

4. अगली सूची में भी अगर गड़बड़ी पाई जाती है तो अधिकारी पर कार्रवाई की जाए।

5. ऐसे अधिकारी को 6-10 साल तक किसी भी मतदान कार्य प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाए।

Home / Bhopal / MP में मिले लाखों फर्जी वोटर, जानिये किनके कटे नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो