scriptकिसान कर्ज माफी योजना: एक किसान का 5 रुपए, दूसरे का 13 रुपए माफ | farmers are disappointed over loan waiver in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

किसान कर्ज माफी योजना: एक किसान का 5 रुपए, दूसरे का 13 रुपए माफ

किसान कर्ज माफी योजना: एक किसान का 5 रुपए, दूसरे का 13 रुपए माफ

भोपालJan 22, 2019 / 05:11 pm

Manish Gite

loan waiver in madhya pradesh

farmers are disappointed over loan waiver in madhya pradesh


भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने किसानों के कर्ज माफी की शुरूआत तो कर दी, लेकिन जब किसानों का कर्ज माफ करने की बात आई तो किसी किसान का 5 रुपए, तो किसी का 13 रुपए ही कर्ज माफ हो रहा है। निराश किसानों का कहना है कि इससे ज्यादा पैसों की तो हम बीड़ी पीते हैं।

कमलनाथ सरकार ने किसानों के लिए कर्ज माफी के लिए जय किसान ऋण मुक्ति योजना शुरू की है। इसके फार्म भरने का काम चल रहा है। किसानों के ऋण माफी की जो सूची सरकारी दफ्तर में लगाई जा रही है, उसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। किसी किसान के नाम के सामने 5 रुपए, किसी के नाम के सामने 13 रुपए, किसी का 30 रुपए तो किसी का सवा सौ रुपए तक की ऋण माफी हो रही है। कर्ज माफी के दो लाख रुपए तक पैसा माफ होने का इंतजार कर रहे किसानों को तगड़ा झटका लगा है।

सबसे बड़ी दिक्कत सरकारी बैंकों में है, जहां अंग्रेजी में लिस्ट जारी की जा रही है। किसान बोल रहे हैं कि अंग्रेजी में पढ़ना हम नहीं जानते हैं।

 

परेशान हो रहे किसान
10 दिनों में किसानों का ऋण माफ करने का वायदा करके सत्ता में आई कांग्रेस की ऋण माफी योजना पर किसान परेशान होते नजर आ रहे हैं। कुछ किसान बैंक की पासबुक के साथ बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में दो किसान बैंकों के चक्कर लगाते हुए दिखे जिन पर करीब दो लाख से ज्यादा कर्ज है, लेकिन कर्ज माफी की लिस्ट में एक को 5 रुपए और दूसरे को 13 रुपए माफ किए जा रहे हैं। यह देख वे भी हैरान हैं और कहते हैं कि सरकार ने दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का वायदा किया था, 5 रुपए और 13 रुपए कोई कर्ज माफ होता है क्या, इससे ज्यादा तो हम बीड़ी पी जाते हैं।

 

शपथ लेते ही फाइल पर किए थे हस्ताक्षर
कमलनाथ ने शपथ ग्रहण वाले दिन ही चंद मिनटों में वल्लभ भवन पहुंचकर किसानों के कर्ज माफी वाली फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए थे। सीएम के इस फैसले की खूब वाहवाही हुई थी।


यह भी है खास
-किसानों के फार्म भरने के बाद कृषि मंत्री के क्षेत्र के की किसान भी हैरान हैं। कई किसानों के नाम के सामने 25, 50 150 और 300 रुपए तक का कर्ज माफी लिखी है।

एक किसान ने कर्ज लिया ही नहीं, लेकिन उनके नाम के सामने 180 रुपए का कर्ज माफ किया गया है। यह हैरानी वाली बात है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ के क्षेत्र छिंदवाड़ा के ही एक किसान की पीड़ा है कि उन पर दसस हजार रुपए का कर्ज है, लेकिन ऋण माफी की लिस्ट में है तो सिर्फ 232 रुपए। वे कहते हैं कि पूरा पैसा माफ होना चाहिए, बड़े किसानों का तो दो लाख रुपए माफ हो रहा है।

-मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगर मालवा के एक किसान पर भी एक लाख रुपए का कर्ज है, लेकिन उनका नाम दो लाख रुपए की कर्ज वाली लिस्ट में पाया गया। इसके अलावा परसुखेड़ी के एक किसासन पर 2 लाख 63 हजार रुपए कर्ज है, लेकिन कर्ज माफी वाली किसी लिस्ट में उनका नाम ही नहीं है।

 

भाजपा ने लगाया आरोप
इधर, भाजपा ने किसानों के कर्ज माफी पर गड़बड़ियों के आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार किसानों के साथ छलावा कर रही है। इसका परिणाम लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को भुगतना पड़ेगा। उधर, सरकार की तरफ से कहना है कि कोई चूक हुई है तो उसे ठीक कर लिया जाएगा। सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के लिए प्रतिबद्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो