scriptMP ELECTION 2018 : नामांकन की तारीख बढ़वाने को लेकर विवाद | federation mp election 2018 latest news | Patrika News
भोपाल

MP ELECTION 2018 : नामांकन की तारीख बढ़वाने को लेकर विवाद

MP ELECTION 2018 : नामांकन की तारीख बढ़वाने को लेकर विवाद

भोपालDec 03, 2018 / 11:19 am

KRISHNAKANT SHUKLA

 federation mp election 2018

MP ELECTION 2018 : नामांकन की तारीख बढ़वाने को लेकर विवाद

भोपाल. प्रदेश में उद्योगपतियों एवं टे्रडर्स की प्रमुख संस्था है फेडरेशन ऑफ मध्यप्रदेश चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज। संस्था में 10 सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव में नामांकन जमा होने एवं चुनाव की घोषणा के बाद कुछ सदस्यों का नामांकन दोबारा करने के लिए तारीख आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।
तर्क है कि चुनावी व्यवस्तताओं एवं त्योहारी समय के कारण वे नामांकन दाखिल नहीं कर पाए । मामले में चुनाव अधिकारी ने कार्यकारिणी सदस्यों को पत्र लिखकर सुझाव मांगे हैं।

दरअसल, फेडरेशन में 650 सदस्य हैं। इनमें से 60 सदस्य कार्यकारिणी में होते हैं। इन 60 सदस्यों में से ही 30 लोग विभिन्न पदों पर कार्यकारिणी के लिए चयनित होते हैं। नियमानुसार 20 सदस्यों का पद यथावत रहता है और 10 सदस्य हर साल बदलते हैं। इस बार इन 10 सदस्यों के लिए 11 अक्टूबर को लिस्ट जारी हुई थी। 13 नवंबर 2018 तक नॉमिनेशन की आखिरी तारीख थी। 19 नवंबर को फायनल नामों की लिस्ट जारी हो गई। 13 नवंबर तक 10 सीटों के लिए मात्र 17 आवेदन आए थे,
जिसमें ट्रेड कैटेगरी में एक पद के लिए एक नाम आया। कॉर्पोरेट कैटेगरी में दो पद के लिए दो नाम आए। एसएसआइ कैटेगरी में 2 सीट के लिए 4 नाम प्राप्त हुए। इसी प्रकार एसोसिएशन कैटेगरी में 5 पदों के लिए 10 नाम प्राप्त हुए। इस बीच 21 नवंबर के आसपास फेडरेशन के कुछ सदस्यों के पत्र आए जिनमें नॉमिनेशन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की गई।
 </figure> federation mp <a  href=election 2018″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/12/03/election_3791277-m.png”>

इसे लेकर चुनाव अधिकारी ने फेडरेशन की कार्यकारिणी से सुझाव मांगे हैं। कुछ सदस्यों ने बताया कि व्यापारी वर्ग कहीं न कहीं से पार्टियों से जुड़े हुए हैं। इसलिए वे चुनाव और दिवाली पर्व पर भी व्यस्तता रही। ऐसे में फेडरेशन के पत्र/मेल पर ध्यान नहीं दे पाए इसलिए नामांकन की तारीख आगे बढऩा चाहिए, ताकि सभी लोग इमानदारी से चुनाव में अपना भाग्य आजमा सकें।

इनका कहना

त्योहार एवं चुनाव के चलते काफी व्यस्तता रही, इसलिए नामांकन नहीं भर पाए। दोबारा नामांकन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है। तारीख आगे बढऩे पर पारदर्शी तरीके से जो लोग छूट गए हैं, वे भी अपना नामांकन जमा कर सकेंगे।
सुनील जैन ‘501’, अध्यक्ष भोपाल डीलर्स एसोसिएशन एफएमसीजी कैटेगरी

फेडरेशन बहुत पुरानी एवं उद्योग-व्यापार जगत की बड़ी संस्था है। उद्योग एवं व्यापार के हित में सभी लोग इससे जुड़े रहे, ऐसे प्रयास होना चाहिए। चुनावी व्यवस्तता के चलते मुझे नामांकन की जानकारी बाद में मिली। इसलिए नामांकन तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है।
गोविंद गोयल, पूर्व उपाध्यक्ष एवं सदस्य एमपी फेडरेशन

Home / Bhopal / MP ELECTION 2018 : नामांकन की तारीख बढ़वाने को लेकर विवाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो